डायल 100 की तरह बनेगा बिजली कंपनी का हैल्पलाइन

power companies can soon begin their helpline number on the basis of Dial 100
डायल 100 की तरह बनेगा बिजली कंपनी का हैल्पलाइन
डायल 100 की तरह बनेगा बिजली कंपनी का हैल्पलाइन

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देने के उद्देश्स से  बिजली कंपनियाँ शीघ्र ही डायल 100 की तर्ज पर अपना हैल्पलाइन नंबर की शुरूआत कर सकतीं हैं। इसे शुरू करने के साथ ही फॉल्ट को दूर करने के लिए भी समय-सीमा तय करने की तैयारी कर ली गई है। इस हैल्पलाइन को शुरू करने के पीछे मुख्य वजह ट्रांसफॉर्मर में खराबी और बिजली लाइन में आने वाले फॉल्ट को समय रहते दूर करना है। बताया जाता है कि फॉल्ट आने पर कॉल सेंटर में शिकायत करने के बाद लाइन कर्मियों के साथ वाहन भेजकर शिकायत का निराकरण किया जाता है। गौरतलब है कि अभी एक तो उपभोक्ता शिकायत नहीं कर पाता है दूसरा शिकायत क रने पर भी संबंधित कर्मचारी समय पर नहीं पहुंचते हैं । 

आसानी से याद हो सके नंबर-
वर्तमान में कंपनियों के कॉल सेंटर के जो नंबर हैं वे उपभोक्ताओं को आसानी से याद नहीं होते हैं। हालात ये हैं कि अभी भी 70 प्रतिशत उपभोक्ताओं को सेंटर कॉल सेंटर का नंबर तक मालूम नहीं होगा। इन सब बातों को ध्यान में रखकर इस नई व्यवस्था को लागू करने का विचार किया जा रहा है। गौरतलब है कि अभी एक तो उपभोक्ता शिकायत नहीं कर पाता है दूसरा शिकायत क रने पर भी संबंधित कर्मचारी समय पर नहीं पहुंचते हैंऎ।

जीपीएस सिस्टम भी होगा
समस्या निराकरण वाहनों में जीपीएस सिस्टम भी लगाया जाएगा, ताकि सही लोकेशन का पता लगाया जा सके। ऐसा करने से शीघ्र ही फॉल्ट दूर होंगे। खासकर ट्रांसफॉर्मर में आने वाले फॉल्ट दूर होने से उससे जुड़े उपभोक्ताओं की समस्याएँ शीघ्र दूर होंगी। विद्युत उपभोक्ता सेवा केंद्र के माध्यम से 24 घंटे सेवा दी जा जाएगी, इसी के साथ ही इन केंद्रों पर अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर और उससे संबंधित उपकरण रहेंगे ताकि दूर-दराज के क्षेत्रों के फॉल्ट को दूर करने में समय न लगे।

Created On :   26 Dec 2018 8:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story