लापरवाही की भेंट चढ़ी जननी ,समय पर नहीं मिली एम्बुलेंस - मौत

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
लापरवाही की भेंट चढ़ी जननी ,समय पर नहीं मिली एम्बुलेंस - मौत

डिजिटल डेस्क ,कटनी। यहां एक प्रसूता की सिर्फ इसलिए मौत हो गई क्योंकि उसे समय पर एम्बुलेंस नहीं मिल सकी। मृतका को प्रसव के लिए आने के लिए भी न तो जननी एक्सप्रेस भी नसीब नहीं हुई, जिससे उसे जैसे तैसे लाया गया था। यहां भी उसे सरकारी व्यवस्था का खामियाजा भुगतना पड़ा । इस संबंध में बताया गया है कि  मातृ और शिशु मृत्युदर कम करने संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रसव पीड़ा पर गर्भवती को तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सके इसके लिए जननी एक्सप्रेस भी चल रही हैं पर इसके बाद भी समय पर उपचार एवं एम्बुलेंस उपलब्ध नहीं होने से आए दिन जननियों की मौत की खबरें आती रहती है। ऐसी ही लापरवाहियों की भेंट सल्हना की प्रसूता भी चढ़ गई। वनांचलों में रहने वालों को आज भी आकस्मिक चिकित्सा के दौरान मीलों दूरी तय करना मजबूरी बना है। बड़वारा थाना क्षेत्र के ग्राम सल्हना निवासी कोल परिवार को करना पड़ा।

ऑटो से लाए थे अस्पताल
प्राप्त जानकारी अनुसार बड़वारा के ग्राम सल्हना निवासी हल्के प्रसाद कोल की पत्नी संतकली कोल (24) को मंगलवार रात दस बजे प्रसव पीड़ा हुई। परिजन गांव से किसी तरह ऑटो में बड़वारा स्वास्थ्य केंद्र लाए थे। रात लगभग बारह बजे उसने पुत्री को जन्म दिया था। उसके बाद संतकली की हालत बिगड़ती गई। सुबह साढ़े दस बजे उसे बड़वारा स्वास्थ्य केंद्र से जिला अस्पताल रेफर किया गया था। रेफर के बाद एम्बुलेंस मिलने में काफी वक्त लग गया। जिला अस्पताल पहुंचने से पहले ही प्रसूता ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। वहीं नवजात बच्ची को उपचार के लिए अस्पताल के शिशु वार्ड में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मर्ग कायम कर शव का पीएम कराते हुए परिजनों को सौंप मामले में जांच शुरू कर दी है।

इनका कहना है
सल्हना की प्रसूता संतकली कोल को आशा कार्यकर्ता ने पांचवें महीने में अटेंड किया था। बीच में वह परिवार के साथ ईंट भट्टा में काम करने चली गई थी। मंगलवार रात में प्रसव पीड़ा होने पर उसे ऑटो से बसाड़ी तक पहुंचाया गया था वहां से जननी एक्सप्रेस से बड़वारा अस्पताल ले जाया गया। जननी एक्सप्रेस में कुछ विलम्ब हुआ था। हालत गंभीर होने पर जिला अस्पताल रेफर किया गया था। रास्ते में उसकी मौत हो गई।
- डॉ.एस.के.निगम, प्रभारी सीएमएचओ

Created On :   2 May 2019 8:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story