मध्य प्रदेश : पीएम आवास योजना के नए प्रोजेक्ट की तैयारी, यहां बनेंगे 144 डुप्लेक्स

Preparation to new project of PM housing scheme in chhindwara mp
मध्य प्रदेश : पीएम आवास योजना के नए प्रोजेक्ट की तैयारी, यहां बनेंगे 144 डुप्लेक्स
मध्य प्रदेश : पीएम आवास योजना के नए प्रोजेक्ट की तैयारी, यहां बनेंगे 144 डुप्लेक्स

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सभी के लिए आवास योजना के अंतर्गत खजरी, परतला और इमलीखेड़ा क्षेत्र में MIG मकान बनाए जाएंगे। नगरनिगम को  इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन का आवंटन हो चुका है और इसकी प्लानिंग भी तैयार हो गई है। इन तीनों ही स्थानों पर 144 MIG मकान बनाने का प्लान तैयार हुआ है, जिसका जल्द ही डीपीआर बनकर तैयार हो जाएगा। तकरीबन 31 लाख रुपए की लागत से तैयार हो रहे इन मकानों के लिए पूर्व की तरह छह लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले हितग्राही को 6.50 प्रतिशत ब्याज अनुदान छह लाख रुपए तक की राशि में मिल जाएगा। यानी पुराने प्रोजेक्ट की तरह ही यह होगा जहां अब तक एलआईजी के मकानों की तरह प्रोजेक्ट होगा।

यहां बनेंगे इतने मकान 
MIG यानि थ्री बीएचके डुपलेक्स का निर्माण होगा। कुल 1500 वर्गफुट के भूखंड में एमआइजी भवन बनेगा जो कुल 3100 वर्गफुट होगा। यहां पर 144 मकानों का निर्माण होगा जिसमें खजरी में फ्रेण्डस कॉलोनी के पास 44 भवन, परतला में संजू ढाबा के सामने 29 भवन और इमलीखेड़ा में एफडीडीआई इंस्टीट्यूट के पीछे 71 भवनों का निर्माण होगा।

योजना के तहत हो चुका इतना काम
प्रधानमंत्री आवास योजना में सोनपुर में 1131 EWS मकान बनकर तैयार हो चुके हैं, जिनमें बहुत से लोग निवास करने लगे हैं। इसी प्रकार सोनपुर रोड कचरा घर में आनंदम योजना के 229 मकानों का निर्माण किया जा रहा है। जिसके लिए टेंडर प्रक्रिया के बाद वर्क आर्डर जारी हो चुका है।

नगर निगम आयुक्त इच्छित गढपाले ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निगम को 144 MIG डुप्लेक्स बनना है जिसके लिए प्लानिंग बनाई गई है। जल्द ही इसके आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अब होगा ये...

  •  नगरनिगम की ओर से शासकीय भूमि का आवंटन हो चुका है। खजरी और परतला के पास भूमि पूर्व में मिल चुकी थी, लेकिन इमलीखेड़ा के पास की भूमि आवंटन में देरी हो रही थी। हाल ही में इस भूमि का आवंटन हुआ है। 
  •  नगरनिगम के अनुसार किस भूमि में कितने भवन बनेंगे इसके लिए पूरी प्लानिंग हो चुकी है। यहां पर MIG डुप्लेक्स का निर्माण होगा। 
  •  इसके बाद डीपीआर तैयार किया जाएगा जिसके आधार पर टेंडर जारी किया जाएगा।

Created On :   3 Sep 2018 7:07 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story