comScore

नागपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में 26 जून से खुलेंगी प्राइमरी स्कूल

नागपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में 26 जून से खुलेंगी प्राइमरी स्कूल

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर में स्कूल खोलने को लेकर जारी भ्रम के बीच जिला प्राथमिक शिक्षा विभाग ने हर साल की तरह इस साल भी 26 जून से स्कूल खाेलने की तैयारी कर रखी है। लेकिन इस बार नागपुर शहर के नहीं, बल्कि जिले के ग्रामीण स्कूलों को खोलने में प्राथमिकता दी जा रही है। दरअसल राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने प्रदेश में 15 जून और विदर्भ में 26 जून से स्कूल शुरू करने की घोषणा कर दी थी। इसके बाद से न तो जिला शिक्षा विभाग को नया आदेश आया, न ही केंद्र सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन। ऐसे में शिक्षा विभाग मान कर चल रहा है कि उन्हें 26 जून से ही स्कूल खोलने हैं। इसके लिए मुख्याध्यापकों से भी बात कर ली गई है।

1400 हैं स्कूल : जिला प्राथमिक शिक्षाधिकारी चिंतामण वंजारी ने कहा कि राज्य स्कूली शिक्षा मंत्री के निर्देशों का पालन करते हुए हम 26 जून से नागपुर ग्रामीण के स्कूल खोलने की तैयारी कर रहे हैं। इसके पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की अनुमति की जरूरत होगी। फिलहाल कोई नया निर्देश या गाइडलाइन नहीं आया है। शहर में काेरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूल नहीं खुलेंगे, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में उनके अधीन आने वाले 1400 स्कूल 26 जून से ही खुलेंगे। नए निर्देश आते हैं तो उनका पालन किया जाएगा। जिला माध्यमिक शिक्षाधिकारी डॉ. शिवलिंग पटवे ने कहा है कि राज्य सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए स्कूल शुरू किए जाएंगे। 

केंद्र सरकार की है भूमिका : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश निशंख पोखरियाल द्वारा कुछ दिनों पूर्व प्रसार माध्यमों में दिए बयान में कहा था कि केंद्र फिलहाल स्कूल खोलने की जल्दी में नहीं हैं। देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए अभी स्कूल खोलना उचित नहीं होगा। स्कूल अगस्त माह तक शुरू किए जा सकते हैं, लेकिन इस बाबत केंद्र सरकार ने कोई लिखित निर्देश जारी नहीं किया है। निर्देशों के अभाव में विविध वर्गों में भ्रम है।

कमेंट करें
v3eEZ