पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह: PM मोदी बोले- एनर्जी सेक्टर में Growth, Entrepreneurship, Employment की संभावनाएं

Prime Minister Narendra Modi addresses the 8th convocation of Pandit Deendayal Petroleum University
पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह: PM मोदी बोले- एनर्जी सेक्टर में Growth, Entrepreneurship, Employment की संभावनाएं
पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी दीक्षांत समारोह: PM मोदी बोले- एनर्जी सेक्टर में Growth, Entrepreneurship, Employment की संभावनाएं

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर स्थित पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के 8वें कॉन्वोकेशन के अवसर पर आप सभी को बहुत बहुत बधाई। आज जो साथी ग्रेजुएट हो रहे हैं, उनको और उनके माता-पिता को भी बहुत बहुत शुभकामनाएं। मुझे विश्वास है कि आप अपनी स्किल, अपने टैलेंट, अपने professionalism से आत्मनिर्भर भारत की बड़ी ताकत बनके उभरेंगे। संस्थान से पास होने वाले छात्र देश की नई ताकत बनेंगे।

पीएम मोदी ने कहा, मैं शुरुआत काल से इस विश्वविद्याल की परियोजनाओं से जुड़ा रहा हूं। इसलिए मुझे ये देखकर खुशी होती है कि ये विश्वविद्यालय आज पूरे विश्व में अपनी पहचान बना रहा है। मैं आज यहां एक मुख्य अतिथि के रूप में नहीं, बल्कि विश्वविद्यालय परिवार के एक सदस्य के रूप में आया हैं। पीएम मोदी ने कहा, एक समय था जब लोग सवाल उठाते थे कि इस तरह की यूनिवर्सिटी कितना आगे बढ़ पाएगी, लेकिन यहां के विद्यार्थियों ने, प्रोफेसर्स ने और यहां से निकले Professionals ने इन सारे सवालों के जवाब दे दिए हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, आज आप ऐसे समय में इंडस्ट्री में कदम रख रहे हैं, जब pandemic के चलते पूरी दुनिया के Energy sector में भी बड़े बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में आज भारत में Energy Sector में Growth की, Entrepreneurship की, Employment की, असीम संभावनाएं हैं।  पीएम मोदी ने कहा, एक ऐसे समय में graduate होना जब दुनिया इतने बड़े संकट से जूझ रही है,ये कोई आसान बात नहीं है, लेकिन आपकी क्षमताएँ इन चुनौतियों से कहीं ज्यादा बड़ी हैं। Problems क्या हैं, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण ये है कि आपका purpose क्या है, आपकी Preference क्या है और आपका plan क्या है?

पीएम मोदी ने कहा, ऐसा नहीं है कि आप अपने जीवन में पहली बार किसी कठिनाई का सामना कर रहे होंगे, ऐसा भी नहीं है कि ये चुनौती भी आखिरी होगी। ऐसा नहीं है कि सफल व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं, लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, वो सफल होता है।  पीएम मोदी ने कहा, आप देखिए जीवन में वही लोग सफल होते है, वही लोग कुछ कर दिखाते है जिनके जीवन में Sense of Responsibility का भाव होता है। विफल वो होते है जो Sense of Burden में जीते है। Sense of Responsibility का भाव व्यक्ति के जीवन में Sense of Opportunity को भी जन्म देता है। पीएम मोदी ने कहा, Sense of Responsibility और Purpose of life दो ऐसी पटरियां हैं, जिनपर आपके संकल्पों की गाड़ी बहुत तेजी से दौड़ सकती है। मेरा आपसे आग्रह है कि अपने भीतर एक Sense of Responsibility को जरूर बनाये रखिए। 

पीएम मोदी ने कहा, जीवन में दो बातें बहुत जरूर है- Clean Slate और Clean Heart। आज की जो पीढ़ी है, उसको एक Clean Slate के साथ आगे बढ़ना होगा। कुछ लोगों के मन में ये जो पत्थर की लकीर बनी हुई है, कि कुछ बदलेगा नहीं, उस लकीर को Clean करना होगा और Clean Heart मतलब है साफ नीयत। पीएम मोदी ने कहा, बदलाव चाहे खुद में करना हो, या दुनिया में करना हो, वो कभी एक दिन, एक हफ्ते या एक साल में नहीं होता। बदलाव के लिए थोड़ा-थोड़ा प्रयास नियमित करना होता है। नियमित होकर किए गए छोटे-छोटे काम बड़ा बदलाव ला सकते हैं। 

Created On :   21 Nov 2020 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story