गुजरात: महाष्टमी पर पीएम मोदी ने दिया तोहफा, अस्पताल, रोपवे और किसान योजना का शुभारंभ

Prime Minister Narendra Modi lays foundation stone for three projects in Gujarat PM modi Inaugurates of Junagadh ropeway
गुजरात: महाष्टमी पर पीएम मोदी ने दिया तोहफा, अस्पताल, रोपवे और किसान योजना का शुभारंभ
गुजरात: महाष्टमी पर पीएम मोदी ने दिया तोहफा, अस्पताल, रोपवे और किसान योजना का शुभारंभ

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने गृह राज्य गुजरात को तीन बड़ी सौगतें दी। पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के मध्यम से किसान सूर्योदय योजना, गिरनार रोपवे और आधुनिक कार्डियो हॉस्पिटल का शिलान्यास किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, आज किसान सूर्योदय योजना, गिरनार रोपवे और देश के बड़े और आधुनिक कार्डियो हॉस्पिटल गुजरात को मिल रहे हैं। ये तीनों एक प्रकार से गुजरात की शक्ति, भक्ति, स्वास्थ्य के प्रतीक हैं। इन सभी के लिए गुजरात के लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

पीएम मोदी ने कहा, बिजली के क्षेत्र में बरसों से गुजरात में जो काम हो रहे थे, वो इस योजना का बहुत बड़ा आधार बने हैं। एक समय था जब गुजरात में बिजली की बहुत किल्लत रहती थी, 24 घंटे बिजली देना बहुत बड़ी चुनौती रहती थी। गुजरात देश का पहला राज्य था जिसने सौर ऊर्जा के लिए एक दशक पहले ही व्यापक नीति बनाई थी। जब साल 2010 पाटन में सोलार पावर प्लांट का उद्घाटन हुआ था तब किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि एक दिन भारत दुनिया को "वन वन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड" का रास्ता दिखाएगा। 

पीएम मोदी ने कहा, आज तो भारत सोलर पावर के उत्पादन और उसके उपयोग, दोनों मामलों में दुनिया के अग्रणी देशों में है। बीते 6 सालों में देश सोलर उत्पादन के मामले में दुनिया में पांचवे स्थान पर पहुंच चुका है और लगातार आगे बढ़ रहा है। गुजरात ने तो बिजली के साथ सिंचाई और पीने के पानी के क्षेत्र में भी शानदार काम किया है। बीते दो दशकों के प्रयासों से आज गुजरात उन गांवों तक भी पानी पहुंच गया है, जहां कोई पहले सोच भी नहीं सकता था। गुजरात के करीब 80% घरों में आज नल से जल पहुंच चुका है। बहुत जल्द गुजरात देश के उन राज्यों में होगा जिसके हर घर में पाइप से जल पहुंचेगा।

पीएम मोदी ने कहा, आयुष्मान भारत योजना के तहत गुजरात के 21 लाख लोगों को मुफ्त इलाज मिला है।सस्ती दवाइयां देने वाले सवा 500 से ज्यादा जन औषधि केंद्र गुजरात में खुल चुके हैं। इसमें से लगभग 100 करोड़ रुपये की बचत गुजरात के सामान्य मरीजों को भी हुई है।  । किसान की आय दोगुनी करने, लागत कम करने, उनकी परेशानी कम करने के लिए हमें अपने प्रयास बढ़ाने ही होंगे। किसानों को कहीं भी अपनी उपज बेचने की आजादी देना हो, सिंचाई की अटकी हुई परियोजनाओं को पूरा करना हो, यूरिया की शत प्रतिशत नीम कोटिंग हो या फिर देश के  करोड़ों किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड। इसका लक्ष्य यही है कि देश का कृषि क्षेत्र मजबूत हो।

पीएम मोदी ने कहा, आज गुजरात को जो तीसरा उपहार मिला है उसमें आस्था और पर्यटन दोनों ही आपस में जुड़े हुए हैं। गिरनार पर्वत पर मां अम्बे भी विराजती हैं, गोरखनाथ शिखर भी है, गुरु दत्तात्रेय का शिखर है और जैन मंदिर भी है: पीएम यहां की सीढ़ियां चढ़कर जो शिखर पर पहुंचता है, वो अद्भुत शक्ति और शांति का अनुभव करता है। अब यहां विश्व स्तरीय रोप-वे बनने से सबको सुविधा मिलेगी, दर्शन का अवसर मिलेगा। अगर गिरनार रोप-वे कानूनी उलझनों में नहीं फंसा होता, तो लोगों को इसका लाभ बहुत पहले ही मिलने लग गया जाता। हमें सोचना होगा कि जब लोगों को इतनी बड़ी सुविधा पहुंचाने वाली व्यवस्थाओं का निर्माण, इतने लंबे समय तक अटका रहेगा, तो लोगों का कितना नुकसान होता है।

पीएम मोदी ने कहा, जब ये गिरनार रोपवे शुरू हो रहा है, मुझे खुशी है कि यहां लोगों को तो सुविधा मिलेगी ही साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। अभी आपने भी देखा है शिवराजपुर बीज को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली है, Blue Flag certification मिला है। ऐसे स्थलों को विकसित करने पर वहां पर्यटक आएंगे और अपने साथ रोजगार के नए अवसर भी लाएंगे। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अब कितना बड़ा टूरिस्ट अट्रेक्शन बन रही है। 

 

Created On :   24 Oct 2020 5:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story