प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूनो में चीता मित्रों से गुजरात का अनुभव किया शेयर,बताया कैसे बेटियों ने बचाए थे शेर,देखें वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूनो में चीता मित्रों से गुजरात का अनुभव किया शेयर,बताया कैसे बेटियों ने बचाए थे शेर,देखें वीडियो
चीता मित्रों के साथ पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूनो में चीता मित्रों से गुजरात का अनुभव किया शेयर,बताया कैसे बेटियों ने बचाए थे शेर,देखें वीडियो

डिजिटल डेस्क,भोपाल।  कूनो में नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिंजरों से आजाद करने के बाद यहां चीता मित्रों से बातचीत की। इस दौरान पीएम मोदी ने चीता मित्रों से गुजरात के शेरों से जुड़े अनुभवों को साझा किया। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को आजाद किया । कूनो नेशनल पार्क मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित है। 

कूनो में चीतों के आ जाने के बाद से यहां पर पर्यटन की संभावना बढ़ी है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल लोगों की मन उठ रहा है कि वह यह कि यहां पर क्या चीते सुरक्षित रहकर नामीबिया के जंगलो की तरह ही दौड-भाग करते हुए दिखाई देंगे। सरकार ने इसी बातें का ध्यान रखते हुए चीता मित्रों की एक टीम तैयार की है। जो नामीबिया से आए चीतों की विशेष ख्याल रखेगी। 

चीता मित्रों से की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीता मित्रों से बात करते हुए अपने अनुभव साझा किए पीएम ने कहा कि मैं जब गुजरात का सीएम बनकर गया था तब वहां पर एशियाई शेरों की 300 के करीब संख्या थी। जो लगातार घट रही थी। मैनें कहा कि इतनी बड़ी विरासत है, ऐसा ही हुआ तो 50-100 सालों में कुछ बचेगा ही नहीं। उन्होंने इसी बीच चीता मित्रों से कहा कि आपको मालूम है कि गुजरात में एशियाई शेर हैं? तो वहां मौजूद चीता मित्रों ने कहा हां।  

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मैंने सोचा कि सरकार शेरों को बचा लेगी तो गलती है अगर शेरों को कोई बचायगा तो गांव वाले ही बचाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि हमने करीब 300 वन प्राणी मित्र बनाए। शायद 2007 की बात है वहां की जो बेटियां थी,उनको मैंने कहा कि बेटी आप क्या मैदान आ सकती हो क्या? क्या लॉयन के साथ रह सकती हो? क्या लॉयन को बचा सकती हो? वह तैयार हो गयी। बहुत बड़ी मात्रा में हमने जो स्थानीय बेटियां थी उनको फॉरेस्ट गार्ड के लिए रखा। 
   
आप सभी वन्य जीवों के मित्र हैं


चीता मित्रों से बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप चीता मित्र हैं। लेकिन सभी वन्य पशु के मित्र है हर एक की देखभाल करनी है। पीएम मोदी ने इसके बाद पूछा की आप ऐसा करेगें? चीता मित्रों ने एकसुर में जबाव देते हुए कहा हां करेंगे। पीएम ने फिर पूछा आप ऐसा करेगें पक्का। इसके बाद वहां पर मौजूद चीता मित्रों ने जबाव दिया पक्का। बातचीत के दौरान ही पीएम ने सभी चिता मित्रों से पूछा आपमें से किस-किस के पास मोबाइल है। सभी लोगों ने जबाव हां में दिया। 


बता दें वीडियो में पीएम मोदी चीता मित्रों से बात करते हुए दिखाई दे रहे है साथ ही थोडी दूर पर फॉरेस्ट के कर्मचारी और सुरक्षा गार्ड भी खड़े दिखाई दे रहे हैं। 

Created On :   17 Sep 2022 4:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story