दैनिक भास्कर हिंदी: जेल में विचाराधीन कैदी की मौत, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

April 19th, 2018

डिजिटल डेस्क, कटनी। जिला जेल झिंझरी में विचाराधीन कैदी रामजी पिता दशरथ गड़ारी (30) निवासी ग्राम गुड़हरी कुठला की संदिग्ध मौत से बवाल मच गया। परिजनों ने जेलर व एक अन्य व्यक्ति पर हत्या कराने का आरोप लगाया है। न्यायिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में पंचनामा किया गया एवं पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई गई।

आधी रात को बिगड़ा था स्वास्थ्य
जानकारी के अनुसार हत्या के प्रयास 307 एवं एट्रोसिटी एक्ट के मामले में रामजी गड़ारी डेढ़ साल से जेल में निरद्ध था। 18-19 अप्रेल की रात लगभग दो बजे तबियत बिगडऩे पर रामजी को जिला अस्पताल भेजा गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। रामजी की मौत की सूचना परिजनों को गुरुवार सुबह 8 बजे दी गई। मृतक के पिता दशरथ गड़ारी ने जेलर एवं  मारपीट में साथी रहे मुकेश ठाकुर पर रामजी की हत्या कराने का आरोप लगाया है। परिजनों का कहना है कि रामजी 17  अप्रेल को पेशी पर न्यायालय आया था तब वह बिलकुल ठीक था। माधवनगर थाना प्रभारी मंजीत सिंह ने बताया कि  न्यायिक मजिस्टे्रट सुबोध विश्वकर्मा की उपस्थिति में विचाराधीन कैदी रामजी गड़ारी की मौत पर पंचनामा कार्रवाई की गई एवं प्रभारी तहसीलदार अरविंद यादव की उपस्थिति में  पोस्टमार्टम कराया गया एवं पीएम की वीडियोग्राफी कराई गई।

सुबह 8 बजे दी सूचना-मृतक के पिता दशरथ गड़ारी एवं परिजनों ने मीडिया के सामने आरोप लगाया कि जेलर एवं मुकेश ठाकुर ने मिलकर रामजी की हत्या कराई है। पिता का कहना था कि एक दिन पहले तक रामजी पूरी तरह ठीक था, अचानक रात में ऐसा क्या हुआ कि इलाज के पहले ही उसके पुत्र की मौत हो गई। जेल प्रशासन ने रामजी की मौत के छह घंटे बाद परिजनों को दी। गुरुवार सुबह 8 बजे पुलिस ने रामजी के घर पहुंचकर मौत की सूचना दी।

फसल को लेकर हुआ था विवाद
मृतक के पिता ने बताया कि मुकेश ठाकुर ने मृतक रामजी गड़ारी और दुलारे चौधरी को खेत ठेके में दिया था। फसल अच्छी होने पर कटाई के पहले वापस ले लिया। जिस पर दुलारे चौधरी और मुकेश ठाकुर के बीच विवाद हुआ और मृतक रामजी और मुकेश ठाकुर ने मिल कर दुलारे चौधरी से मारपीट की। जिस पर दोनों के विरुद्ध  307 का मामला दर्ज कर जेल भेज दिया गया। मुकेश ठाकुर की 21 दिन बाद जमानत हो गई। मृतक के परिजनों ने मुकेश से दो माह पहले अपने बेटे को भी छुड़वाने की बात कही जिस पर मुकेश से विवाद हुआ था।