दैनिक भास्कर हिंदी: जेलकर्मी जेल में, कैदी स्कूल में, माउंट कार्मेल स्कूल में रखे गए 10 कैदी

June 18th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अजनी स्थित माउंट कार्मेल स्कूल में बने कारागृह के अंदर   10 नए कैदियों को भेजा गया है। यहां 150 कैदियों के रखे जाने की क्षमता है। जब तक स्कूल शुरू नहीं हो जाता है, तब तक यह जगह जेल प्रशासन के पास रहेगी। स्कूल शुरू होने के बाद यह जगह स्कूल प्रशासन को वापस करने का आदेश जिलाधीश ने दिया है। 

इसलिए मांगी थी अनुमति
कोरोना संक्रमण के चलते सेंट्रल जेल की तर्ज पर शहर में इस तीसरे कारागृह को बुधवार से शुरू कर दिया गया है। इसके पहले सेंट्रल जेल परिसर में बने मंगलमूर्ति लॉन के अंदर बाहर से आनेवाले नए कैदियों को क्वारंेटाइन किया जा रहा है। कैदियों की संख्या यहां बढ़ने के कारण जेल अधीक्षक अनूप कुमरे ने जिलाधीश से अस्थायी जेल के लिए जगह की गुजारिश की, तो 30 जून तक माउंट कार्मेल स्कूल की जगह पर अस्थायी कारागृह की अनुमति दी गई। 1 जुलाई को जेल प्रशासन को यह जगह खाली करके स्कूल प्रशासन के सुपुर्द करनी पड़ सकती है। अगर स्कूल शुरू नहीं होता है, तो अगले आदेश तक यहां कैदियों लाया जाएगा। 

जेल में अधिकारी-कर्मचारी क्वारेंटाइन 
 सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, नागपुर सेंट्रल जेल के अंदर जेल अधीक्षक अनूप कुमरे सहित 150 से अधिक अधिकारी- कर्मचारी क्वारंटाइन हैं। सेंट्रल जेल के अंदर से बाहर और बाहर से अंदर कैदियों को नहीं लिया जा रहा है। जेल के अधिकारी-कर्मचारियों की तीसरी बार टीम अंदर गई है, जो वहां पर कैदियों के साथ क्वारंेटाइन है। यह टीम संभवत: 30 जून को जेल से बाहर आएगी। उसके बाद चौथी टीम जेल के अंदर क्वारंेटाइन होने जाएगी।