दैनिक भास्कर हिंदी: कचरा फैलाने वालों से रेलवे वसूल रही जुर्माना, 3 हजार से अधिक यात्रियों पर कार्रवाई

February 14th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ट्रेनों में गंदगी फैलाने वालों को अब रेलवे सबक सिखाने के लिए कार्रवाई करने लगी है। ट्रेनों में गंदगी फैलाने वाले यात्रियों से दपूम रेलवे नागपुर मंडल ने साढ़े तीन लाख के करीब जुर्माना वसूला है। यह कार्रवाई वर्ष 2018 के अप्रैल माह से वर्ष 2019 के जनवरी माह तक की गई है। लगभग 3 हजार 6 सौ से ज्यादा यात्रियों पर कार्रवाई की गई। सफाई के प्रति रेलवे की तत्परता एक ओर गंदगी फैलाने वाले यात्रियों के लिए सबक का काम कर रही है, वहीं दूसरी ओर यह रेलवे का राजस्व भी बढ़ा रही है। 

लापरवाही पड़ी भारी  
मीलों का सफर तय करनेवाली ट्रेनों की सफाई बड़े स्टेशनों पर ही होती है। ऐसे में ट्रेनों को साफ-सुथरा रखने के लिए यात्रियों को भी अपना कर्तव्य निभाना जरूरी है। कुछ लापरवाह यात्री जिम्मेदारी न निभाते हुए गाड़ियों में गंदगी फैलाते हैं। फल के छिलके, खाली पैकेट यहां तक कि खाना खाने के बाद थालियों को भी ट्रेन में ही छोड़ देते हैं। यही नहीं, स्टेशन पर भी गंदगी फैलाते हैं जबकि स्टेशन पर जब ट्रेन खड़ी रहती है उस समय गंदगी न करने के स्पष्ट निर्देश होते हैं बावजूद इसके लोग स्टेशन पर गंदगी करने से बाज नहीं आते। रेलवे नियमों की अनदेखी कर गंदगी फैलाने वालों को सबक सिखाने के लिए रेलवे ने इस तरह के कदम उठाए हैं। 

यह है प्रावधान
उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत इन दिनों देश भर में कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। साफ-सफाई को लेकर रेलवे भी काफी गंभीर है। स्टेशनों और ट्रेनों की साफ-सफाई के लिए विशेष कायदे-कानून बनाए गए हैं। इसके अनुसार, स्टेशनों और ट्रेनों में गंदगी फैलाते पाए जाने पर जुर्माना या गिरफ्तारी का प्रावधान रखा गया है। इस रेलवे एक्ट के तहत रेलवे सुरक्षा बल को यह अधिकार दिया गया कि वे ट्रेनों, स्टेशनों या रेलवे एरिया में गंदगी फैलाने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना कर सकते हैं या फिर हिरासत में ले सकते हैं।