पार्थिव शरीर को निशुल्क पहुंचाया जाएगा घर तक - रेलवे का संवेदनशील निर्णय

Railway will deliver the dead body to their house free of cost
पार्थिव शरीर को निशुल्क पहुंचाया जाएगा घर तक - रेलवे का संवेदनशील निर्णय
पार्थिव शरीर को निशुल्क पहुंचाया जाएगा घर तक - रेलवे का संवेदनशील निर्णय

डिजिटल डेस्क,दमोह । कहते हैं कि जीवन के अंतिम पड़ाव के उपरांत यदि हम किसी की कोई मदद कर दें तो उसे वह व्यक्ति या उसका परिवार कभी भूल नहीं सकता । कुछ ऐसा ही रेलवे द्वारा जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी के नारे को आगे बढ़ाते हुए जीवन के अंतिम पड़ाव में भी साथ देने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में रेलवे ने निर्देश जारी किए हैं कि अब ट्रेन से पार्थिव शरीर को घर तक निशुल्क पहुंचाया जाएगा । शव के साथ रेलवे का एक कर्मचारी भी होगा। रेलवे बोर्ड ने ट्रेन से निशुल्क पार्थिव शरीर भेजने की योजना को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं । उल्लेखनीय है कि पहले ट्रेन से चले जाने के लिए संबंधित परिजनों को भुगतान करना पड़ता था।

योजना का बढ़ाया दायरा
अगर किसी व्यक्ति का मुंबई के शासकीय या अन्य किसी अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो जाता है तो उसके परिजनों का शव दमोह जाने के लिए एम्बुलेंस आदि के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं इस परेशानी से निजात देने के लिए रेलवे निर्धारित रूट की ट्रेन से पार्थिव शरीर नि:शुल्क घर पहुंचाएगा । शव के साथ रेलवे का एक कर्मचारी भी रहेगा।उल्लेखनीय है कि पहले रेलवे के कर्मचारियों के लिए ही इस प्रकार की योजना चलाई जा रही थी । इस योजना का दायरा अब बढ़ाते हुए इसे आम आदमी के लिए भी इसमें शामिल किया गया है। जिससे कि इस योजना का लाभ आम नागरिकों को मिल सके ।

परिजनों को क्या करना होगा

यदि इस प्रकार की कोई घटना जिस परिवार में घटित होती है तो संबंधित परिजनों को रेलवे की शर्तें या नियम के अनुसार सबसे पहले मृतक व्यक्ति का इलाज किसी शासकीय अस्पताल में चल रहा हो। उस अस्पताल का मृत्यु प्रमाण पत्र परिजनों के पास होना चाहिए । इसके आधार पर परिजनों को रेलवे स्टेशन पर स्टेशन प्रबंधक को लिखित में आवेदन देना होगा जिसकी जांच के बाद रेल प्रशासन यह सुविधा परिजनों को तत्काल ही प्रदान कराएगा ।

इनका कहना है
इस योजना को लेकर रेलवे विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है । यह योजना शीघ्र ही प्रारंभ कर दी जाएगी और आने वाले कुछ ही दिनों में इसका लाभ प्रत्येक स्टेशन पर लोगों को मिल सकेगा।
- प्रियंका दीक्षित,सीपीआरओ जबलपुर

Created On :   27 March 2019 7:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story