हरियाणा के बाद राजस्थान में सबसे ज्यादा बेरोजगार लोग

Rajasthan has the highest number of unemployed people after Haryana
हरियाणा के बाद राजस्थान में सबसे ज्यादा बेरोजगार लोग
बेरोजगारी हरियाणा के बाद राजस्थान में सबसे ज्यादा बेरोजगार लोग
हाईलाइट
  • हरियाणा के बाद राजस्थान में सबसे ज्यादा बेरोजगार लोग

डिजिटल डेस्क, जयपुर। सीएमआईई (सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी, मई-अगस्त, 2021) की बेरोजगारी दर रिपोर्ट के जारी आंकड़ों को अनुसार, राजस्थान समग्र बेरोजगारी के मामले में हरियाणा के बाद सबसे ज्यादा बेरोजगार राज्य है। रिपोर्ट के मुताबिक, 55.75 फीसदी स्नातक और उच्च शिक्षा डिग्री वाले युवा बेरोजगार हैं। इसके विपरीत, यह आंकड़ा राष्ट्रीय स्तर पर औसतन 20.21 प्रतिशत है।

हरियाणा की बेरोजगारी दर 35.7 प्रतिशत है जबकि राजस्थान में 26.7 प्रतिशत है। बेरोजगारी के मामले में 20 प्रतिशत का आंकड़ा पार करने वाले राजस्थान और हरियाणा एकमात्र राज्य हैं। पंजाब, उत्तर प्रदेश, एमपी और गुजरात के पड़ोसी राज्यों की तुलना में राज्य में अशिक्षित लोगों के लिए सबसे अधिक बेरोजगारी दर है। कुल 28.06 प्रतिशत निरक्षर युवाओं के पास कोई नौकरी नहीं है। इस खंड में मध्य प्रदेश और गुजरात में शून्य प्रतिशत बेरोजगारी दर है जबकि यूपी में यह 1.13 प्रतिशत है।

भारत में औसत बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत है। शहरी भारत में यह 9.1 प्रतिशत है जबकि ग्रामीण भारत में यह 6.8 प्रतिशत है। आंकड़ों के मुताबिक रोजगार दर के मामले में भी खासकर शहरी महिलाएं काफी पीछे हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   21 Sep 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story