दैनिक भास्कर हिंदी: राकेश अस्थाना दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर होंगे, गुजरात कैडर के हैं IPS, चारा घोटाले केस की कर चुके हैं जांच

July 28th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सीबीआई के पूर्व स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) को दिल्ली पुलिस का नया कमिश्नर नियुक्त किया गया है। गृह मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। 1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी वर्तमान में बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल के पद पर हैं। वह वर्तमान पुलिस कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव की जगह लेंगे। 

वह 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने वाले थे, लेकिन इससे 3 दिन पहले ही अस्थाना की नियुक्ति कर दी गई है। उनका कार्यकाल एक साल का होगा। 

आपको बता दें कि, राकेश अस्थाना वही अफसर हैं जिनकी निगरानी में सुशांत सिंह रिया चक्रवर्ती ड्रग्स मामले की जांच शुरू हुई थी। इसके अलावा दिल्ली, मुंबई और देश के कई राज्यों में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के पद पर रहते हुए उन्होंने कई बड़े ड्रग्स ऑपरेशन किए हैं।


राकेश अस्थाना का जन्म अविभाजित बिहार और अब के झारखंड की राजधानी रांची में हुआ था। सीबीआई में रहते हुए अस्थाना पहली बार चर्चा में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव से जुड़े चारा घोटाले की वजह से आए। उन्होंने 1996 में चारा घोटाले मामले में लालू प्रसाद यादव के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी।

अस्थाना ने आईपीएस अधिकारी के तौर पर गुजरात में लंबे समय तक काम किया है। ऐसे में अस्थाना को पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का करीबी माना जाता है। 

सूरत का कमिश्नर रहते हुए राकेश अस्थाना ने आसाराम के मामले की भी जांच की थी। उस समय उन्होंने आसाराम से जुड़े एक अन्य मामले में भी जांच की थी, जिसमें आसाराम और उनके बेटे की गिरफ्तारी भी हुई थी।