comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

नागपुर में तेजी से बढ़ रहा कोरोना : लॉन, मंगल कार्यालय और सभागृह बने 'हॉटस्पॉट'

नागपुर में तेजी से बढ़ रहा कोरोना : लॉन, मंगल कार्यालय और सभागृह बने 'हॉटस्पॉट'

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोविड संक्रमण के नए मरीजों की संख्या बढ़ते ही मनपा प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। विवाह समारोह में भीड़-भाड़ और नियमों का पालन नहीं होने से लॉन, मंगल कार्यालय और सभागृह "हॉटस्पॉट' बन गए हैं। पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण के जितने नए मामले सामने आए हैं, उनमें से ज्यादातर संक्रमण शादी समारोह से फैलने का दावा किया जा रहा है। मनपा के कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में इसका खुलासा हुआ है। समूह के समूह संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। लंबी चेन जुड़ रही है। इसलिए "हॉटस्पॉट' साबित होने वाले लॉन, मंगल कार्यालय और सभागृह पर पैनी नजर रखी जा रही है। पिछले दो दिन से लगातार ऐसे "हॉटस्पॉट' के खिलाफ कार्रवाई चल रही है। इन्हें चेतावनी जारी करने के बाद बुधवार को मनपा के एनडीएस टीम ने शहर के करीब 90 लॉन और मंगल कार्यालय में आकस्मिक जांच की। हालांकि, एनडीएस को इन जगहों से खाली हाथ लौटना पड़ा। लॉन और मंगल कार्यालय खाली पड़े थे, किसी तरह का आयोजन नहीं था। इस कारण प्रशासन ने भी थोड़ी राहत की सांस ली।

शादियों के लिए आवेदन की लंबी कतार
लॉकडाउन लगने के बाद शुरुआती दौर में ही विवाह समारोह के लिए नियम लागू कर दिए गए थे। संक्रमण कम होते ही लॉन, मंगल कार्यालय संचालकों समेत नागरिकों ने भी लापरवाही बरतनी शुरू कर दी थी। शादियों में बड़े पैमाने पर भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। पिछले सप्ताह भर में तेजी से संक्रमण की दर बढ़ी है। इसका अध्ययन किया गया, तो ज्यादातर मामले शादी समारोह से जुड़े मिले। समारोह में जाने वाले लोग बड़ी तादाद में चपेट में आए। जिसके बाद मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने लॉन, मंगल कार्यालय और सभागृह में शादी समारोह में मेहमानों की सीमित संख्या तय करने के साथ जुर्माना लगाने के आदेश जारी किए। यह आदेश जारी होते ही अब मनपा के जोन कार्यालयों में बड़ी संख्या में शादी समारोह के लिए आवेदन आने शुरू हो गए। जिनके परिवार में शाम को शादियां हैं, वह सुबह आवेदन लेकर मनपा कार्यालय में पहुंच रहे हैं। मनपा सशर्त अनुमति दे रही है। नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने सहित एफआईआर करने की भी चेतावनी दी जा रही है।

गलती बड़ी, जुर्माना छोटा
कोरोना संक्रमण को लेकर तय निमयों की अनदेखी करने वाले सभागृह, मंगल कार्यालयोंे को लेकर सख्ती करने में भी मनपा कंजूसी कर रही है। जुर्माने की राशि संचालकों के सामने कोई बड़ी नहीं है। इससे लगातार अनदेखी के मामले सामने आ रहे हैं। उधर, एनडीएस टीम ने मंगलवार को 7 सभागृह पर कार्रवाई कर 37 हजार रुपए का दंड वसूल किया था। बुधवार को किसी सभागृह में विवाह आयोजन नहीं दिखे। मनपा आयुक्त ने मंगलवार को आदेश जारी किया है। इसके तहत सभागृह, मंगल कार्यालय आदि कार्यक्रमों में व्यवस्थापन द्वारा कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर, मास्क-सैनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं करने पर या भीड़ जमा होने पर 15 हजार रुपए का दंड वसूला जाएगा। दूसरी बार नियम तोड़ने पर 25 हजार रुपए और तीसरी पर में 50 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। आयोजक से अब 10 हजार रुपए हर्जाना वसूला जाएगा। 
 

कमेंट करें
g5MRU