दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर में 4 सप्ताह में संक्रमितों की दर हुई दोगुनी

February 20th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराष्ट्र में फिर से संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगी है। शहर में भी अब जांच के अनुसार 10 प्रतिशत से अधिक मरीज मिल रहे हैं। पिछले 4 सप्ताह के आंकड़ों के अनुसार संक्रमितों की दर दोगुना हो गई है। 22 से 28 जनवरी तक 1805 नए मरीज मिले थे। जबकि 12 से 19 फरवरी तक यह आंकड़ा 4287 हो गया है। यह आंकड़ा केवल नागपुर जिले का है। बढ़ती मरीजाें की संख्या में नागपुर राज्य में दूसरे नंबर पर चल रहा है, जबकि पहले नंबर पर पुणे जिला है। 

राज्यों के एक माह के आंकड़े जिले के सात दिन के आंकड़ों से कम
नागपुर जिले की एक हफ्ते की संक्रमितों की संख्या एक पूरे राज्य के पूरे महीने सभी दो गुना है। हिमाचल प्रदेश में पिछले एक माह में 1426 नए मरीज मिले हैं। जबकि नागपुर जिले में पिछले एक हफ्ते में ही 4287 नए मरीज मिले हैं। इसी तरह असम, झारखंड और उत्तराखंड राज्याें की भी एक माह की संक्रमितों की संख्या कम है।

4 माह पहले 50 प्रतिशत संक्रमित हो चुकी थी शहर की आबादी
चार माह पहले जिले में सीरो सर्वे किया गया था जिसमें खून के नमूने लेकर एंटीबॉडी की जांच की गई थी। यह जांच कोरोना की वास्तविक स्थिति को जानने के लिए की गई थी। इसमें शहर की 50 प्रतिशत आबादी एंटीबॉडी पॉजिटिव आई थी जिसका अर्थ है कि 50 प्रतिशत लोगों को काेरोना हो चुका है। सी तरह ग्रामीण की करीब 30 प्रतिशत आबादी एंटीबॉडी पॉजिटिव आई थी। इसके बाद बढ़ती मरीजों की संख्या को कई विशेषज्ञ दूसरी लहर बता रहे हैं।

जांच बढ़ने के बाद सामने आए मरीज
एक हफ्ते पहले तक मरीजों की संख्या 300 के आसपास चल रही थी। हालांकि महाराष्ट्र राज्य में सबसे अधिक मृत्युदर नागपुर की थी। इसकी जांच को लेकर केंद्र स्वास्थ विभाग की टीम भी जांच के लिए आई थी, जिसमें प्रशासन को फटकार भी लगाई। साथ ही जांच बढ़ाने के लिए निर्देश दिए थे। इसी के बाद मुख्यमंत्री के सलाहकार भी आए थे उन्होंने भी जांच बढ़ाने के निर्देश दिए थे। तब से जिले में जांच बढ़कर 7 हजार तक पहुंची है। जांच बढ़ने से भी ज्यादा मरीजों की पहचान हो पा रही है।