बसों में महिला ड्राइवरों की नियुक्ति के लिए शर्तो में दी ढील

Relaxation in the conditions for the appointment of women drivers in buses
बसों में महिला ड्राइवरों की नियुक्ति के लिए शर्तो में दी ढील
दिल्ली सरकार बसों में महिला ड्राइवरों की नियुक्ति के लिए शर्तो में दी ढील

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली परिवहन विभाग ने अपने एक निर्णय में महिला चालकों के लिए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के संचालन में बस चालक के रूप में आवेदन करने के मानदंडों में ढील दी है। महिलाओं के लिए अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने, सार्वजनिक परिवहन और ड्राइविंग कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से बस चालक के रूप में आवेदन करने के लिए महिलाओं की न्यूनतम ऊंचाई 159 सेमी से घटाकर 153 सेमी कर दी गई है।

इसके अलावा, भारी मोटर वाहन (एचएमवी) लाइसेंस जारी करने के बाद के अनुभव मानदंड को तीन साल से घटाकर एक महीने कर दिया गया है। सरकार महिला चालकों को एक महीने की अवधि के दौरान अपनी बसों में व्यावहारिक प्रशिक्षण दिलाएगी। अनिवार्य रूप से एक महीने का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन बेड़े में बस चालक के रूप में शामिल करने के लिए परीक्षण के दौर से गुजरना होगा।

दिल्ली सरकार ने बुराड़ी स्थित चालक प्रशिक्षण संस्थान में उन महिला चालकों को एक महीने का मुफ्त प्रशिक्षण देने का भी प्रस्ताव किया है, जो भारी मोटर वाहन लाइसेंस (एचएमवी) चाहती हैं। बजट 2022-23 में समर्पित सब्सिडी के माध्यम से महिलाओं को पूर्ण शुल्क माफी का प्रस्ताव किया गया है। सरकार के मुताबिक, राज्य परिवहन सेवाओं के भीतर बस चालक के रूप में कार्यरत होने की इच्छा रखने वाली युवा महिलाओं के लिए ऊंचाई मानदंड लंबे समय से रुकावट का विषय रहा है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, दिल्ली सरकार महिलाओं को रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करने और जीवन के विभिन्न पहलुओं में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों से, अधिक महिलाओं को हमारे परिवहन कार्य बल में शामिल होने और दिल्ली के सभी नागरिकों के लिए एक सुरक्षित, सुलभ, स्मार्ट और टिकाऊ परिवहन सुनिश्चित करने के हमारे मिशन को गति देने में मदद मिलेगी।

सीसीटीवी निगरानी, पैनिक बटन, बस मार्शल, महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और लाइव ट्रैकिंग जैसी हमारी पिछली पहलों के माध्यम से, हमने दिल्लीवासियों के लिए सुरक्षित और महिलाओं के अनुकूल परिवहन पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित किया है। बस चालक के रूप में और अधिक महिलाओं के शामिल होने से इन प्रयासों को और मजबूती मिलेगी। परिवहन विभाग के मार्गदर्शन में डीटीसी ने अपने सुविधा केंद्र में बस ड्राइविंग के परीक्षण के लिए 12 महिला ड्राइवरों और एचएमवी लाइसेंस धारकों को सक्रिय रूप से आमंत्रित किया है, जिनमें से 10 ने सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण की।

(आईएएनएस)

Created On :   12 Feb 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story