हाईकोर्ट के आदेशों के बाद पंजाब के पूर्व डीजीपी सुमेध सैनी रिहा

Ex-Punjab DGP Saini released from custody, High Court says arrest illegal
हाईकोर्ट के आदेशों के बाद पंजाब के पूर्व डीजीपी सुमेध सैनी रिहा
पंजाब हाईकोर्ट के आदेशों के बाद पंजाब के पूर्व डीजीपी सुमेध सैनी रिहा
हाईलाइट
  • पंजाब के पूर्व डीजीपी सैनी को रिहा करें : हाईकोर्ट

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुमेध सिंह सैनी को कृषि भूमि को फर्जी तरीके से एक नियमित आवासीय कॉलोनी में स्थानांतरित करने से संबंधित 2020 के एक मामले में गिरफ्तारी के 24 घंटे के भीतर मध्यरात्रि में राहत देते हुए, हाईकोर्ट ने उन्हें रिहा करने का आदेश दिया।

विजिलेंस ब्यूरो ने बुधवार को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत धोखाधड़ी, जालसाजी और अन्य अपराधों के लिए जून 2018 में सेवानिवृत्त हुए सैनी को गिरफ्तार किया था। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अरुण कुमार त्यागी का आदेश दो याचिकाओं - एक सैनी द्वारा सभी मामलों में उन्हें सुरक्षा बढ़ाने के लिए दायर की गई और दूसरी उनकी रिहाई के लिए दायर की गई बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर दिन भर की सुनवाई के बाद आया।

हाईकोर्ट का हवाला देते हुए आरोपी वकील ए.पी.एस. देओल ने मीडिया को बताया कि सितंबर 2020 के मामले में सैनी की हिरासत अवैध और अनुचित थी। इस मामले में गिरफ्तार होने पर 7 दिन का नोटिस देना होता है। उन्होंने कहा कि अदालत ने पाया कि यह पुलिस द्वारा शक्ति का खुला दुरुपयोग और सतर्कता द्वारा शक्ति का दुरुपयोग था। इसमें दिलचस्प बात यह है कि गिरफ्तारी से कुछ घंटे पहले सैनी ने सभी मामलों में उन्हें पूरी जमानत देने के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

फिलहाल सैनी जेड-प्लस श्रेणी की सुरक्षा में है। उनकी आय से अधिक संपत्ति के मामले में जांच में शामिल होने के लिए बुधवार शाम को मोहाली में सतर्कता ब्यूरो कार्यालय पहुंचे, जहां उन्हें कृषि भूमि के हस्तांतरण से संबंधित एक मामले में औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया गया।

गौर करने की बात यह है कि सैनी, जिन्हें उग्रवाद के दौर के पुलिस प्रमुख के.पी.एस. गिल और उन्हें राज्य में आतंकवाद को खत्म करने का श्रेय दिया जाता है, उन्हें आय से अधिक संपत्ति के मामले में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय से पहले ही अंतरिम अग्रिम जमानत मिल गई थी और उन्हें एक सप्ताह के भीतर जांच में शामिल होने के लिए कहा गया।

1982 बैच के आईपीएस अधिकारी सैनी को हत्या, अपहरण, भ्रष्टाचार और मानवाधिकारों के उल्लंघन सहित कई मामलों का सामना करना पड़ रहा है। एक बार वे विजिलेंस ब्यूरो के भी प्रमुख थे।

उनकी गिरफ्तारी के संबंध में, विजिलेंस ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि डब्ल्यूडब्ल्यूआईसीएस एस्टेट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक दविंदर सिंह संधू,अशोक सिक्का और सागर भाटिया के साथ टकराव में, (दोनों अब सेवानिवृत्त हो गए) अन्य स्थानीय सरकारी अधिकारियों के अलावा, मोहाली जिले में 2013 में फर्जी दस्तावेज दिखाकर कुराली में अवैध रूप से कृषि भूमि को आवासीय कॉलोनियों में परिवर्तित कर दिया था।

इस संबंध में 17 सितंबर, 2020 को मामला दर्ज किया गया। इस जांच के दौरान पता चला कि संधू लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता निमरदीप सिंह को जानता था, जो उच्च अधिकारियों के लिए जाने जाते हैं।

निमरदीप सिंह को कथित तौर पर कॉलोनियों को प्रमाणित कराने के लिए संधू से 6 करोड़ रुपये की रिश्वत मिली थी। इसके बाद, निर्मारदीप सिंह, उनके पिता सुरिंदरजीत सिंह जसपाल और उनके सहयोगियों तरनजीत सिंह अनेजा और मोहित पुरी को भी इस भूमि उपयोग परिवर्तन मामले में आरोपी के रूप में नामित किया गया।

एक प्रवक्ता ने कहा कि जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि निमरदीप सिंह ने चंडीगढ़ में एक घर खरीदा था और 6 करोड़ रुपये की रिश्वत के पैसे से सितंबर 2017 में इसे गिराकर फिर से बनवाया था। पूछताछ करने पर उसने खुलासा किया कि पूर्व डीजीपी मकान की पहली मंजिल पर किराएदार के रूप में रह रहा था और प्रति माह 2.50 लाख रुपये का किराया दे रहा था।

जसपाल और सैनी के बैंक खाते के वित्तीय लेन-देन का विश्लेषण करने पर यह बात सामने आई है कि सैनी ने अगस्त 2018 से अगस्त 2020 तक अपने बैंक खातों में 6.40 करोड़ रुपये निर्मनदीप सिंह और जसपाल को ट्रांसफर किए थे। यह राशि किराए के हिसाब से नहीं दी गई।प्रवक्ता ने कहा कि आरोपी ने सैनी के साथ जानबूझकर साजिश के बाद एक नया तथ्य पेश किया कि किरायेदार उसी घर को खरीदना चाहता था और इस संदर्भ में आरोपी ने किरायेदार सैनी के साथ मौखिक समझौता किया है।

लेकिन जैसे ही जांच के दौरान नए तथ्य सामने आए, आरोपियों ने बेचने के लिए समझौते की एक प्रति प्रस्तुत की, जिसे स्थानीय अदालत में संपत्ति की कुर्की को रोकने के लिए 2 अक्टूबर, 2019 को निष्पादित किया गया था। यह समझौता सैनी और जसपाल के बीच एक सादे कागज पर बिना किसी गवाही के हुआ था।

इसके अलावा, घर बेचने का फर्जी समझौता (नंबर 3048, सेक्टर 20-डी, चंडीगढ़) जसपाल और सैनी के बीच आपसी सहमति से अदालत में उनके घर की कुर्की की रक्षा के लिए तैयार किया गया था और इसे मूल्य सुरक्षा के रूप में इस्तेमाल किया गया। सैनी को 2015 में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटनाओं और राज्य में बाद में हुई हिंसा के बाद शीर्ष पद से हटा दिया गया था, जिसमें पुलिस बल पर ज्यादतियों का आरोप लगाया गया था और दो लोग मारे गए थे। यह साझा नहीं कर रहे हैं कि वर्तमान मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध हैं। दरअसल, सैनी ने अमरिंदर सिंह से जुड़े करोड़ों रुपये के लुधियाना सिटी सेंटर घोटाले में विजिलेंस ब्यूरो की क्लोजर रिपोर्ट को चुनौती दी थी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   20 Aug 2021 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story