दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर यूनिवर्सिटी से मिली राहत,पीजी महाविद्यालयों में बढ़ेंगी 20% सीटें

January 30th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों के पीजी पाठ्यक्रमों में सीटें फुल हो जाने के बाद भी अनेक विद्यार्थी प्रवेश से वंचित हैं। विद्यार्थी संगठनों और प्राधिकरण सदस्यों द्वारा पीजी कॉलेजों में 20 प्रतिशत सीटें बढ़ाने की मांग पर फैसला लेते हुए मैनेजमेंट काउंसिल ने कॉलेजों में 20 प्रतिशत सीटें बढ़ाकर 10 फरवरी तक प्रवेश देने का प्रस्ताव पास किया है। अंतिम मुहर के लिए इसे एकेडमिक काउंसिल में भेजा गया है। युवा सेना, राष्ट्रवादी विद्यार्थी कांग्रेस और अखिल भारतीय ओबीसी महासंघ  से लेकर ताे मैनेजमेंट काउंसिल सदस्य दिनेश शेराम ने विवि के सामने यह मांग रखी थी। 

इनडोर स्टेडियम स्वयं बनाने की तैयारी
राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की इनडोर स्टेडियम की बहुप्रतीक्षित योजना को तब तगड़ा झटका लगा था, जब केंद्रीय युव मामलों व खेल मंत्रालय द्वारा इस प्रकल्प के लिए दी गई 1 करोड़ 80 लाख रुपए की निधि विवि से वापस करने का आदेश दिया था। मंत्रालय ने साफ किया था कि विवि ने यह प्रकल्प शुरू करने में अत्यधिक देरी कर दी है। अब बजट में 5 करोड़ रुपए का प्रावधान करने का फैसला लेते हुए नागपुर विवि स्वयं इस स्टेडियम का निर्माण करेगा। अनुमति के लिए प्रस्ताव राज्यपाल को भेजा जाएगा। 

मानव शास्त्र भवन को दत्तोपंथ ठेंगडी का नाम
विवि के अमरावती रोड स्थित कैंपस में स्थित मानव शास्त्र विभाग (ह्यूमेनिटीज) की इमारत को मा. दत्तोपंत ठेंगडी का नाम देने का निर्णय लिया गया है। उनकी जन्मशताब्दी के अवसर पर नागपुर विवि ने यह निर्णय लिया है।