दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर की सड़कें बनी तलैया, पहली ही मूसलाधार बारिश से खुली पोल

June 15th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर ।  पहली मूसलाधार बारिश ने मनपा के व्यवस्था की पोल खोल दी। बारिश का पानी चंदन नगर व वैशाली नगर में लोगों के घरों में घुस गया। चौराहे लबालब हो गए। रास्तों पर कई जगह मिनी तालाब नजर आ रहे थे। एक घंटे तक हुई मूसलाधार बारिश ने एक तरह शहर को धो डाला। दिन में ही आसमान में अंधेरा छा गया। चौराहों व सड़कों पर जमा बारिश के पानी के कारण रास्तों पर इक्का-दुक्का वाहन ही  दौड़ते नजर आए। एक घंटे के लिए सड़कों पर वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया। 

दोपहर शुरू हुई मूसलाधार बारिश ने शहर के सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया। बारिश के कारण लोग जहां थे, वहीं रुकने के लिए मजबूर हो गए। मेडिकल चौक, अशोक चौक, अनंत नगर, त्रिमूर्ति नगर, गीतांजलि चौक, दयानंद नगर,  एलआईसी चौक में पानी जमा हो गया। जल-जमाव के कारण कई जगह सड़कों पर मिनी तालाब नजर आ रहे थे। चंदन नगर पीटीएस क्वार्टर में कई घरों में पानी घुस गया। बारिश ने मनपा की भी पोल खोलकर रख दी। गटरों की सफाई नहीं होने से पानी लोगों के घरों घुस रहा था। नरेश देशमुख, माधवराव चव्हाण व बस्ती के कई लोग घरों में घुसा पानी बाहर फेंकते नजर आए। नरेश देशमुख के घर में फ्रीज का कॉम्प्रेसर व अनाज खराब हो गया। श्री देशमुख ने परिसर के गटर तुरंत साफ करने की मांग मनपा से की है। वैशाली नगर म्हाडा क्वार्टर में भी लोगों के घरों में पानी घुसा। रूपेश मानकर, शीला मेश्राम व अमिता चंद्रिकापुरे के घर में पानी घुसने से कपड़े व खान-पान का सामान गीला हो गया। बस्ती में सीमेंट रोड का काम अधूरा पड़ा है।

सीमेंट रोड के एक आेर के हिस्से का काम अधूरा होने से पानी  पानी घरों में घुस रहा था। अमिता चंद्रिकापुरे ने रोड का काम जल्द से जल्द पूरा करने की मांग की है। रामबाग में मैत्री बुद्ध विहार के पास भी 2-3 घरों में बारिश का पानी घुस गया। बारिश व बिजली की गडगड़ाहट के बीच बिजली गुल होने से लोगों के घरों में अंधेरा छा गया। हालांकि, कुछ देर बाद विद्युत आपूर्ति पूर्ववत हो गई। तेज बारिश के कारण सड़कों पर इक्का-दुक्का वाहन ही दौड़ते नजर आए। जनजीवन प्रभावित रहा। बाहर निकलने की सोच रहे लोगों को घर में ही रहना पड़ा। खुले प्लॉट पानी से लबालब हो गए थे।  दमकल विभाग के सूत्रों ने बताया कि, मेडिकल चौक, अनंत नगर, दयानंद नगर, त्रिमूर्ति नगर, रामबाग में पानी घुसने की शिकायत मिलने के बाद टीम ने वहां जाकर पानी की निकासी की। पेड़ की शाखाएं गिरने की सूचना मिली। तेज बारिश से जानमाल के नुकसान होने की खबर नहीं है।