हाइब्रिड एन्युटी सिस्टम से बनेंगी नागपुर की सड़कें, 222 करोड़ रुपए होंगे खर्च

Roads of Nagpur to be built by hybrid nuity system from 222 crore rupees
हाइब्रिड एन्युटी सिस्टम से बनेंगी नागपुर की सड़कें, 222 करोड़ रुपए होंगे खर्च
हाइब्रिड एन्युटी सिस्टम से बनेंगी नागपुर की सड़कें, 222 करोड़ रुपए होंगे खर्च

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पहली बार नागपुर में हाइब्रिड एन्युटी सिस्टम के तहत रोड बनाए जाएंगे। इस संकल्पना के तहत नागपुर जिले में 222 करोड़ से ज्यादा की निधि से सड़कें तैयार की जाएगी। दो साल में ये सड़कें बनकर तैयार होंगी आैर उसके बाद 10 साल तक इसकी मरम्मत ठेकेदार को करनी पड़ेगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर सहित पूरे राज्य में हाइब्रिड एन्युटी सिस्टम से सड़कें बनाने के निर्देश दिए हैं। नागपुर जिले में 222 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से सड़कों का जाल बिछाया जाएगा।

कब, कहां काम
पहले पैकेज में हिंगना-कान्होलीबारा-केलझर रोड व पांचगांव-कुही-अंभोरा रोड का काम होगा। 
दूसरे पैकेज में पाटणसावंगी-भरतवाड़ा-फेटरी-हिंगना, नरखेड-घुबडमेेट-झिलपा-सावनेर, नॉर्थ अंबाझरी रोड व अंबाझरी-फुटाला रोड का काम होगा। यह रास्ते सीमेंट कांक्रीट व डामर दोनों के होंगे।

टेंडर जारी  
लोक कर्म विभाग के सूत्रों के अनुसार, नागपुर जिले में दो पैकेज में बननेवाले इन रास्तों के लिए टेंडर जारी हो चुके हैं। एक महीने में टेंडर किस एजेंसी को मिला, यह पता चल जाएगा। इसके एक महीने बाद रास्तों का काम शुरू हो जाएगा। काम शुरू करने के पूर्व संबंधित एजेंसी को सिक्योरिटी डिपाजिट करनी पड़ेगी। दो साल में काम पूरा करना है आैर उसके दस साल तक इसका मेंटेनेंस करना है। 

क्या है हाइब्रिड एन्युटी
उल्लेखनीय है कि हाइब्रिड एन्युटी परियोजना में सरकार 40 प्रतिशत इक्विटी लगाती है, जबकि शेष वित्त पोषण की व्यवस्था परियोजना का ठेका लेने वाले को करना होता है।

यह नई संकल्पना है 
हायब्रिड एन्युटी के तहत जिले में 222.30 करोड़ की निधि से सड़कें बनेंगी। दो महीने में काम शुरू होगा आैर दो साल में इसे पूरा करना है। ठेकेदारों को काम के दौरान केवल 60 फीसदी निधि दी जाएगी। 40 फीसदी निधि सड़कें बनने के बाद दास साल में दी जाएगी। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के परिवहन में आमूल-चूल सुधार होगा। इसमें काम की गुणवत्ता भी तय की गई है। (मुख्य अभियंता कार्यालय लाेक कर्म विभाग, नागपुर)

Created On :   2 Jun 2018 11:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story