RTE : फीस वसूलने वाली स्कूलों को चेतावनी

RTE  warning to schools that charges illegal recovery of fees
RTE : फीस वसूलने वाली स्कूलों को चेतावनी
RTE : फीस वसूलने वाली स्कूलों को चेतावनी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। RTE अंतर्गत प्रवेश आवंटित स्टूडेंट्स से फीस वसूलने वाले स्कूलों की अब खैर नहीं। एक्टिविटी फीस के नाम पर अवैध वसूली की शिकायतें मिलने पर जिला शिक्षणाधिकारी (प्राथमिक) ने सभी स्कूलों को पत्र जारी कर सचेत कर दिया है।

RTE प्रवेश प्रक्रिया अंतर्गत चयन किए गए विद्यार्थियों को स्कूल आवंटित किए गए। दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करने के लिए तहसील और शहर स्तर पर एक कमेटी गठित की गई है। इस कमेटी से वेरिफिकेशन करने के बाद पात्र स्टूडेंट्स को स्कूल में प्रवेश दिया जा रहा है। इस संबंध में पालकों को जानकारी नहीं रहने से अनेक पालक सीधे स्कूलों से संपर्क कर रहे हैं। पालकों के अज्ञान का लाभ उठाकर स्कूल अवैध वसूली करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। पैरेंट्सेस से एक्टिविटी फीस के नाम पर हजारों रुपए वसूल किए जा रहे हैं।

अधिकांश स्कूलों में अवैध फीस वसूली का गोरखधंधा चल रहा है। इस संबंध में पालकों की शिकायतें और खबरें पब्लिश होने पर शिक्षा विभाग की नींद खुली।  जिला प्राथमिक शिक्षणाधिकारी चिंतामण वंजारी ने पत्र जारी कर सभी स्कूलों को चेतावनी दी है। RTE अंतर्गत प्रवेश आवंटित विद्यार्थियों से फीस वसूल करने वाले स्कूलों पर सख्त कार्रवाई कर अंकुश लगाने के निर्देश संबंधित गट शिक्षणाधिकारी तथा शहर साधन केंद्र उपशिक्षणाधिकारी को दिए हैं।

2634 प्रवेश पत्रों का वितरण
RTE  प्रवेश प्रक्रिया में यूआरसी 1 और यूआरसी 2 अंतर्गत अब तक 2634 प्रवेश पत्र वितरित किए गए। बुधवार को यूआरसी 1 के 660 और यूआरसी 2 के 355 प्रवेश पत्र वितरित किए गए। 23 अप्रैल को प्राप्त आवेदनों का वेरिफिकेशन कर 26 अप्रैल को प्रवेश पत्र दिए जाएंगे। 24 और 25 को प्राप्त दस्तावेजाें का वेरिफिकेशन कर 29 अप्रैल को प्रवेश पत्र दिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि RTE अंतर्गत एडमिशन को लेकर जहां पैरेंट्स को कई परेशानियां उठानी पड़ रही है वहीं स्कूलें प्रशासन पर फंड नहीं देने का आरोप लगाकर पल्ला झाड़ने का काम कर रहे हैं।

Created On :   25 April 2019 8:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story