हो रही है व्यवस्था, अब RTO में ऑनलाइन भर सकेंगे जुर्माना

RTO will start new system, fines can be fill online Soon
हो रही है व्यवस्था, अब RTO में ऑनलाइन भर सकेंगे जुर्माना
हो रही है व्यवस्था, अब RTO में ऑनलाइन भर सकेंगे जुर्माना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अब नियमों को तोड़ने वाले वाहनधारकों को जुर्माना राशि भरने के लिए भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी। वे ऑनलाइन जुर्माना भर सकेंगे। इससे कामकाज में एक ओर पारदर्शिता आएगी, वहीं दूसरी ओर वाहनधारकों के समय की बचत भी होगी। फिलहाल मुंबई में यह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हुआ है। अधिकारियों के अनुसार जल्द ही इसे नागपुर में भी लागू किया जाएगा।

काउंटर से कम होंगी कतारें

शहर में तीन RTO विभाग हैं, जिसमें शहर, पूर्व व ग्रामीण RTO का समावेश है। शहर RTO के जिम्मे 12 लाख से ज्यादा और पूर्व RTO पर 3 लाख से ज्यादा वाहनों का भार है। इससे ज्यादा वाहन ग्रामीण RTO के पास है। इन RTO में शहर के दोनों RTO में दस्तावेजों से संबंधित व्यवहार कैशलेस हो गया है। यानी लाइसेंस के शुल्क से लेकर दस्तावेज के शुल्क तक सभी ऑनलाइन भर सकते हैं। चालान के मामले में अभी ऑनलाइन भरने की सुविधा नहीं है। दस्तावेजों के शुल्क ऑनलाइन होने से एक ओर कर्मचारियों के काउंटर के सामने की कतारें कम हो रही हैं, वहीं वाहनधारकों का समय बच रहा है, लेकिन अभी भी कुछ लोगों की भीड़ कार्यालय में देखने मिल रही है। इनमें अधिकांश लोग जुर्माना भरनेवाले रहते हैं। वर्तमान स्थिति में RTO के फ्लाइंग स्क्वॉड वाले नियमों को तोड़नेवालों पर कार्रवाई कर उन्हें चालान देते हैं। इसमें ओवरलोडिंग वाहन, अवैध यात्री वाहन, नियमों को तोड़ कर चलनेवाले वाहनों आदि का समावेश है। वर्तमान में इन वाहनों पर कार्रवाई करने के बाद दिया जानेवाला चालान भरने के लिए वाहनधारकों को शहर, ग्रामीण व पूर्व RTO में आना पड़ता है, लेकिन जल्द ही उन्हें इस चालान को ऑनलाइन भरने की सुविधा मिल जाएगी। 

जल्द ही मिलेगी सुविधा
उप-प्रादेशिक परिवहन अधिकारी अतुल आदे के मुताबिक जल्द ही जुर्माना भी ऑनलाइन भरा जा सकेगा। मुंबई में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे चलाया जा रहा है। नागपुर में भी इसे शुरू किया जाएगा, जिसके बाद से काम में पारदर्शिता के साथ ही वाहनधारकों के समय की बचत होगी। 

Created On :   2 Dec 2018 12:46 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story