31 अक्टूबर को सभी प्राथमिक विद्यालयों में रन फॉर यूनिटी का होगा आयोजन

Run for Unity will be organized in all primary schools on 31st October
31 अक्टूबर को सभी प्राथमिक विद्यालयों में रन फॉर यूनिटी का होगा आयोजन
उत्तर प्रदेश 31 अक्टूबर को सभी प्राथमिक विद्यालयों में रन फॉर यूनिटी का होगा आयोजन

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। सरदार वल्लभ भाई पटेल (सरदार पटेल) की जयंती 31 अक्टूबर को प्रदेश के सभी सरकारी प्राथमिक स्कूलों में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाएगा। शिक्षा निदेशक शुभा सिंह ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी किया है। गौरतलब है कि भारत सरकार ने सरदार पटेल की जयंती को एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। पीएम मोदी के इस निर्णय के अनुरूप योगी सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक स्कूल में रन फॉर यूनिटी का आयोजन करने का फैसला किया है।

आदेश में कहा गया है कि सरदार पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में इस वर्ष पूरे उत्साह से यूनिटी रन का आयोजन किया जाएगा। छात्र अपनी सुविधा के अनुसार कम दूरी / अधिक दूरी के लिये दौड़ सकते हैं। यह दौड़ विद्यालय में 31 अक्टूबर 2022 को सुबह 7-8 बजे सुबह की सभा / शून्य अवधि में होगी। दौड़ के प्रारम्भ या अंत में विद्यालय प्रधानाचार्य / प्रधानाध्यापक या वरिष्ठ अध्यापक, विद्यार्थी सरदार पटेल और राष्ट्रीय एकता में उनकी भूमिका व योगदान के बारे में बताएंगे। एकता दौड़ के आयोजन का विद्यालय पत्रिका वेबसाइट, व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। सम्भव हो, तो विद्यार्थियों के माता-पिता, स्थानीय समुदाय को दौड़ में शामिल होने हेतु प्रोत्साहित किया जाए। सीमांत क्षेत्रों (दिव्यांग बच्चों सहित) के बच्चों, स्ट्रीट चिल्ड्रेन को दौड़ में शामिल करने हेतु विशेष प्रयास किया जाए।

आदेश में ये भी कहा गया है कि प्रत्येक विद्यालय में भारत को एकजुट करने में सरदार पटेल के योगदान पर भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए। सरदार पटेल को समर्पित प्रार्थना सभाओं का आयोजन कराया जाए। विद्यालयों में सरदार पटेल के योगदान एवं जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाए। प्रदर्शनी के लिए बनाए गए विषय वस्तु का क्षेत्रीय भाषा में अनुवाद कराकर उसको सोशल मीडिया प्लेटफार्म एवं विद्यालय की वेबसाइट पर साझा किया जाए।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Oct 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story