जबलपुर और इंदौर से एकत्र किया जाएगा बकरी का दूध, जनजातीय गौरव दिवस से शुरु होगी बिक्री

Sale of goats milk will start from Tribal Pride Day in MP
जबलपुर और इंदौर से एकत्र किया जाएगा बकरी का दूध, जनजातीय गौरव दिवस से शुरु होगी बिक्री
मध्य प्रदेश जबलपुर और इंदौर से एकत्र किया जाएगा बकरी का दूध, जनजातीय गौरव दिवस से शुरु होगी बिक्री

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में जनजातीय गौरव दिवस से लोगों को स्वास्थ्यवर्धक और सुपाच्य बकरी का दूध मिलने लगेगा। इस दिन से बकरी के दूध की विधिवत बिक्री शुरु हो रही है। बताया गया है कि पशुपालन एवं डेयरी मंत्री प्रेमसिंह पटेल 15 नवम्बर को बड़वानी के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बकरी दूध विक्रय का शुभारंभ करेंगे। बकरी दूध विक्रय की शुरूआत जबलपुर और इंदौर के जनजाति बहुल जिलों से एकत्र दूध से होगी।

जानकारी के मुताबिक इंदौर संभाग के धार, झाबुआ, बड़वानी और जबलपुर संभाग के सिवनी, बालाघाट जिलों के जनजातियों से 50 से 70 रुपए प्रति किलो की दर से बकरी का दूध इंदौर एवं जबलपुर दुग्ध संघ द्वारा खरीदा जा रहा है। 200 एमएल की बॉटल में अधिकतम 30 रूपए की दर से यह दूध फिलहाल जबलपुर और इंदौर दुग्ध संघ के पार्लरों पर उपलब्ध होगा। बकरी का दूध पौष्टिक खनिज तत्वों से भरपूर होता है। कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, बसा, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, जिंक आदि का उत्तम स्त्रोत होने से यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है। बसा के कण अन्य दूध की तुलना में छोटे होने से जल्दी एवं आसानी से पच जाता है। दैनिक अनुसंशित मूल्य का 33 प्रतिशत कैल्शियम शरीर को प्रदाय कर हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है।

बकरी के दूध में मध्यम श्रेणी का फैटी एसिड होने से यह शरीर को अधिक ऊर्जा देने के बावजूद चर्बी के रूप में जमा नहीं होता। इससे वजन नियंत्रित रहता है। आँतों के विकार और कोरोनरी रोग के इलाज में भी सहायक है। बकरी का दूध शरीर में अच्छे कोलेस्टॉल के स्तर को बढ़ाकर खराब कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है। हृदय को कोरोनरी बीमारी से बचाने में प्रभावी है। बकरी का दूध चयापचय (मेटाबॉलिक) एजेंट होने से कॉपर और आयरन को भी मेटाबोलास कर सकता है।

बकरी का दूध पाचन और कब्ज की समस्या और सूजन दूर करने में भी सहायक है। इस दूध में उपलब्ध वसा एवं ट्राइग्लेसराइडस् मानव त्वचा में निखार लाते हैं। त्वचा को नर्म एवं स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए चेहरे के कील-मुँहासे को दूर कर रंग में निखार लाता है। बकरी का दूध रक्त में प्लेटलेटस को नियंत्रित कर डेंगू से सुरक्षा करता है।

(आईएएनएस)

Created On :   14 Nov 2021 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story