दैनिक भास्कर हिंदी: कोराना संकट: महाराष्ट्र में ऑनलाइन हो रही घरों की बिक्री 

April 20th, 2020

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कुछ शर्तों के साथ सोमवार से निर्माणकार्य की इजाजत दे दी गई है इससे अगले तीन चार महीनों में निर्माण क्षेत्र के फिर से पटरी पर लौटने की उम्मीद है। वही लॉक डाउन का असर घरों की बिक्री पर भी पड़ा है लेकिन कुछ खरीदार इस दौरान ऑनलाइन घर खरीद रहे हैं। 26 अप्रैल के दिन अक्षय तृतीया है सामान्य तौर पर इस दिन बड़ी संख्या में लोग घरों की खरीदारी और बुकिंग करते थे। अब भवन निर्माताओं की कोशिश है कि लोग इस दिन ऑनलाइन घर खरीदने के लिए ग्राहकों को आकर्षित किया जाए।

निर्माण क्षेत्र पर नजर रखने वाली ऑनरॉक प्रॉपर्टीज की रिपोर्ट के मुताबिक लॉक डाउन के बीच गोदरेज प्रॉपर्टीज ने मार्च के आखिरी दो हफ्तों में ऑनलाइन 500 घरों की बिक्री की।दरअसल कोरोना के चलते देशभर में घोषित लॉकडाउन के बीच घरों की ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी थी। इससे बड़े भवन निर्माता करीब 15 से 20 फीसदी घर ऑनलाइन बेचने में सफल रहे। गोदरेज प्रापर्टीज के मुताबिक पहले से ही घरों की ऑनलाइन बिक्री पर जोर देने की कोशिश और ग्राहकों से संपर्क में रहना काम आया जिसके चलते कुछ घरों की बिक्री की जा सकी।

मुंबई महानगर पालिका ने इससे जुड़ा जो आदेश जारी किया है उसके मुताबिक जिन इमारतों का निर्माण कार्य पहले से चल रहा था और जिनके लिए मजदूर उपलब्ध हैं वहां निर्माण कार्य शुरू किया जा सकता है। लेकिन बाहर से मजदूरों को लाने की मनाही है। निर्माण कार्य शुरू करने के लिए पास लेना होगा। भवन निर्माताओं की कोशिश होगी कि वे छूट का फायदा उठाकर अपने अधूरे पड़े निर्माण कार्य को पूरा करें और ऑनलाइन घरों की बिक्री कर भारी मंदी से जूझ रहे सेक्टर को थोड़ी राहत दें।

 

खबरें और भी हैं...