एड्स मुक्त राज्य के लिए लांच हुआ समाधान एप, जागरुकता से मरीजों की संख्या में कमी

Samadhan app launched for Aids free maharashtra
एड्स मुक्त राज्य के लिए लांच हुआ समाधान एप, जागरुकता से मरीजों की संख्या में कमी
एड्स मुक्त राज्य के लिए लांच हुआ समाधान एप, जागरुकता से मरीजों की संख्या में कमी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। जीरो मिशन के तहत राज्य में एड्स के मरीजों की संख्या शून्य तक लाने की कोशिश की जाएगी, लेकिन इसके लिए राज्य के सभी एड्स मरीजों को इलाज की सुविधा मिलनी चाहिए। फिलहाल एड्स के मरीजों की संख्या में 0.7 फीसदी की कमी आई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ दीपक सावंत ने यह बात कही। डॉ सावंत विश्व एड्स दिवस के मौके पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस सभागार पार्सल बिल्डिंग में सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, महाराष्ट्र राज्य एड्स नियंत्रण संस्था और मध्य रेल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक कार्यक्रम में पहुंचे थे। इस मौके पर एचआईवी एड्स की जानकारी देने वाला समाधान एप लॉन्च किया गया।

डॉ सावंत ने कहा कि एड्स के मरीजों के प्रति समाज का नजरिया बदलना चाहिए। उन्होंने कहा कि इलाज की नई पद्धतियों और औषधियों की पर्याप्त मात्रा के जरिए इस पर लगाम लगाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि एड्स के मरीजों को अपराध बोध कम हो रहा है। उन्होंने कहा कि सभी को एड्स की जांच करा लेनी चाहिए उन्होंने भरोसा दिलाया कि सभी की जांच रिपोर्ट गोपनीय रहेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों और लोगों से सहयोग से एक दिन राज्य को एड्समुक्त कर लिया जाएगा। इस मौके पर डॉ अनूप कुमार ने बताया कि राज्य में 2011 के मुकाबले 2017 में एड्स के मरीजों में 50 फीसदी की कमी आई है। राज्य में एड्स नियंत्रण संस्था के माध्यम से इलाज के लिए चार हजार केंद्र खोले गए हैं इसके जरिए गर्भवती माताओं के जरिए उनके बच्चों में एड्स फैलने से रोकने की कोशिश की जा रही है।

Created On :   2 Dec 2018 9:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story