दैनिक भास्कर हिंदी: राजस्व विभाग ने दबिश देकर जेसीबी और डंपर को किया जब्त

February 6th, 2019

डिजिटल डेस्क,कटनी । शहर के अंतिम छोर इन्द्रानगर में मुरुम के अवैध उत्खनन के बाद पौंसरा में भी भारी मात्रा में उत्खनन का मामला प्रकाश में आया है। देर रात राजस्व विभाग ने दबिश दी। मौके पर जेसीबी और डंपर को पकड़ा गया। दोनों वाहनों को थाना में खड़े करा दिया गया है। रात में  राजस्व विभाग को सूचना मिली कि यहां पर बड़े पैमाने में मुरुम का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। रात में ही एसडीएम धर्मेन्द्र मिश्रा ने टीम बनाते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए।
जनप्रतिनिधियों का आया नाम
पकड़े गए चालक ने अवैध उत्खनन में संलिप्त वाहनों के संबंध में बसंत दुबे का नाम लिया है। जिस समय राजस्व विभाग ने दबिश दी, उस समय पंचायत के पदाधिकारी भी खनन माफियाओं को बचाने के लिए राजस्व अमले से बहस करते रहे। कभी वे शासकीय कार्य में अनुमति देने की बात कहते, तो कभी अन्य बहाना बनाते। अधिकारियों ने जब दस्तावेज मांगे। तब जनप्रतिनिधि एक-दूसरे का मुंह देखते रहे।
सुबह पहुंचा खनिज विभाग
राजस्व विभाग की सक्रियता के बाद खनिज विभाग भी सुबह यहां पहुंचा। विभाग के कर्मचारियों ने पाया कि बड़े पैमाने पर अवैध उत्खनन हुआ है । हालांकि इस मामले में खनिज अधिकारी दीपमाला तिवारी ने मीडिया से दूरी बनाए रखी। इनसे जब संपर्क किया गया, तो इन्होंने फोन ही रिसीव नहीं किया।
इन्द्रानगर में पहुंचे अधिकारी
मंगलवार को इन्द्रानगर में भी अवैध उत्खनन की जांच करने अधिकारी पहुंचे। स्थानीय रहवासियों से पूछताछ भी की गई। लोगों ने बताया कि यहां पर अरसे से उत्खनन का काम किया जा रहा है। जिससे पहाड़ का अस्तित्व मिट चुका है। अब खनन से बड़ी-बड़ी खाईयां बन गई हैं।
इनका कहना है
रात को सूचना मिली थी कि पौंसरा में मुरूम का अवैध उत्खनन हो रहा है। दबिश देते हुए एक जेसीबी और एक डम्पर जब्त किया गया है। वाहन मालिक का नाम बसंत दुबे बताया गया है। कितने क्षेत्र में अवैध उत्खनन हुआ है इसकी जानकारी सीमांकन के बाद ही लग पाएगी।
- लक्ष्मीकांत मिश्रा, नायब तहसीलदार

 

खबरें और भी हैं...