150वीं वर्षगांठ पर सतना पुलिस लाइन को मिला आईएसओ अवार्ड

Satna police line got ISO award on 150th anniversary
150वीं वर्षगांठ पर सतना पुलिस लाइन को मिला आईएसओ अवार्ड
सतना 150वीं वर्षगांठ पर सतना पुलिस लाइन को मिला आईएसओ अवार्ड

डिजिटल डेस्क, सतना। साल 2022 की विदाई से ठीक एक सप्ताह पहले जिला पुलिस को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है, जिससे प्रदेश भर में सतना का नाम सुनहरे अक्षरों में अंकित हो गया है। यह गौरवशाली पल तब आया जब 150 साल पुरानी पुलिस लाइन को आईएसओ अवार्ड के लिए चुना गया। वर्ष 1872 में इसी दिन पुलिस लाइन का उद्घाटन किया गया था। यह प्रमाण पत्र शनिवार को आईएसओ के कंसलटेंट जीतेन्द्र खंडेलवाल ने पुलिस लाइन का वार्षिक निरीक्षण करने आए रीवा रेंज के एडीजीपी केपी वेंकटेश्वर राव, डीआईजी मिथिलेश शुक्ला, एसपी आशुतोष गुप्ता और रिजर्व इंस्पेक्टर सत्यप्रकाश मिश्रा को प्रदान किया।

तीन माह पहले भेजा था प्रस्ताव 

रिजर्व इंस्पेक्टर सत्यप्रकाश मिश्रा ने बताया कि कुछ महीने पहले पुलिस लाइन की साफ-सफाई और जर्जर दीवार का मलबा हटाते समय एक शिला पट्टिका मिली थी, जिसमें 24 दिसंबर 1872 को पुलिस लाइन का शुभारंभ करने का उल्लेख था। उक्त पट्टिका मिलने के बाद जब पुराने रिकार्ड निकाले गए तो इस बात की पुष्टि हो गई। तब अक्टूबर माह में आईएसओ अवार्ड के लिए दावेदारी पेश की गई, जिस पर भोपाल से संस्था की एक टीम सतना आकर निरीक्षण किया और कुछ सुधार करने के सुझाव दिए।

उक्त दल ने नवंबर और दिसंबर में भी यहां का दौरा कर पुलिस लाइन का मुआयना किया। अंतत: सभी व्यवस्थाओं से संतुष्ट होने पर जिला पुलिस लाइन को आईएसओ अवार्ड देने का निर्णय लिया गया, जिसका प्रमाण-पत्र शनिवार को सौंपा गया। यह खुशी तब और भी दोगुनी हो गई जब यह पुरस्कार ठीक 150वीं वर्षगांठ के दिन प्राप्त हुआ। इस उपलब्धि पर एडीजीपी श्री राव ने पुलिस कप्तान समेत जिले की पुलिस टीम और रक्षित निरीक्षक की जमकर सराहना करते हुए भविष्य में भी इसी लगन और संवेदनशीलता के साथ काम करने की प्रेरणा दी।

अब तक दो जिलों के पास थी यह उपलब्धि

सतना से पहले प्रदेश में सिर्फ धार और बैतूल पुलिस लाइन को ही आईएसओ अवार्ड मिला था, मगर दोनों ही जिलों की डीआरपी लाइन की बिल्डिंग मात्र एक दशक पुराने हैं। जबकि सतना पुलिस लाइन के भवन डेढ़ सदी पहले बनाए गए थे, जो नियमित रख-रखाव और देखरेख के चलते आज भी उपयोग के लायक बने हुए हैं।

Created On :   25 Dec 2022 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story