comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

School Reopen: यूपी में 10 फरवरी से खुलेंगे 6वीं से 8वीं कक्षा के लिए स्कूल, पहली से पांचवीं कक्षा के लिए 1 मार्च से

School Reopen: यूपी में 10 फरवरी से खुलेंगे 6वीं से 8वीं कक्षा के लिए स्कूल, पहली से पांचवीं कक्षा के लिए 1 मार्च से

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में 6 से 8वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल 10 फरवरी से खुलेंगे, जबकि कक्षा 1 से 5 की पढ़ाई 1 मार्च से शुरू होगी। बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत भारत सरकार द्वारा समय-समय पर आने वाली गाइडलाइंस के अनुसार बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया गया है।

बता दें कि कोरोनोवायरस महामारी को फैलने से रोकने के उपायों के हिस्से के रूप में, पिछले साल मार्च में सभी शिक्षा संस्थान बंद कर दिए गए थे। अब जब इस महामारी का असर कम हो रहा है तो सरकार आवश्यक दिशानिर्देशों के साथ इसे फिर से खोल रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों शिक्षा विभाग को स्कूल खोलने का निर्देश दिया था। इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने 6 से 8 तक के स्कूलों को 15 फरवरी से खोलने की तैयारी शुरू कर दी थी। शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने का प्रस्ताव सीएम योगी की मंजूरी के लिए भेज दिया था जि‍सके बाद सरकार ने दस फरवरी का फैसला ल‍िया।

ऐसा भी हो सकता है कि किसी विशेष जिले या क्षेत्र में अगर कोरोना महामारी का प्रकोप अब भी बड़े पैमाने पर बना हो, तो वहां स्कूल नहीं खोले जाएं। इसके अलावा जहां स्कूल खुलेंगे भी वहां पर कोविड और सोशल डिस्टेंसिंग के सभी मानकों का पालन किया जाएगा और सीमित संख्या में ही रोटेशन के आधार पर बच्चों को स्कूलों में बुलाया जाएगा। 4 फरवरी के आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश में अब कोरोना के सिर्फ 4,765 एक्टिव मामले हैं।

राज्य में पहले से ही कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं को खोला जा चुका है और रोटेशन के आधार पर सीमित विद्यार्थी स्कूलों में जाते हैं। उत्तर प्रदेश शासन के इस आदेश के बाद से प्राइवेट स्कूलों को खुलने की राह भी खुल जाएगी। अभी तक सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन आधार पर पढ़ाई हो रही है। गुजरात, हरियाणा, पंजाब, झारखंड, ओडिशा और आंध्र प्रदेश सहित देश भर के 10 राज्यों में एक फरवरी से स्कूल खोल दिए गए हैं। अब उत्तर प्रदेश के साथ-साथ दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र भी स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी में हैं।

कमेंट करें
7vIGU