comScore

देवास : किसान का आरोप- ओवरटेक के लिए साइड नहीं मिली तो SDM ने पिटवाया

August 05th, 2018 00:55 IST

डिजिटल डेस्क, देवास। देश में किसानों की क्या स्थिति है। यह किसी से छिपी नहीं है। अपनी फसलों के उचित दाम न मिलने से तो किसान परेशान रहता ही है। इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं, जिससे किसान रात-दिन जूझता रहा है। कभी उसे खाद और बीज के लिए सरकारी सोसाइटियों का चक्कर लगाना पड़ता है तो कभी मुआवजा और सब्सिडी के लिए अधिकारियों की कृपा का इंतजार करना पड़ता है। अक्सर फसलों पर मौसम की मार झेलने वाला किसान आर्थिक तंगी से तो जुझता ही है, इसके साथ-साथ उसे कभी मंडियों में व्यापारियों के बेरूखे व्यवहार का सामना करना पड़ता है तो कभी राह चलते कोई बड़े पद का अधिकारी उसे फटकार लगा देता है।

ऐसा ही एक वाकया देवास जिले से सामने आया है। यहां देवास-राजोदा रोड पर SDM के कहने पर एक किसान की सिर्फ इसलिए पिटाई कर दी गई क्योंकि साहब की गाड़ी निकलने के लिए किसान समय पर साइड नहीं दे पाया। दरअसल, राजोदा गांव के किसान अनिल ठाकुर देवास मंडी में चने बेचकर अपने घर की ओर आ रहे थे। उसी समय, देवास-राजोदा रोड पर मीठा तालाब के पास से SDM का काफिला गुजर रहा था। किसान अनिल ने जब SDM की गाड़ी का हॉर्न सुना तो उसने ट्रैक्टर की स्पीड कम की, हालांकि संकरा रोड होने के चलते अनिल समय पर साइड नहीं दे पाए। जैसे ही उन्होंने SDM की गाड़ी निकालने के लिए साइड दी, तो SDM के ड्राइवर ने ओवरटेक कर गाड़ी को ट्रैक्टर के सामने खड़ी कर दी और उतरकर सीधे किसान को थप्पड़ लगा दिए।

किसान अनिल का कहना है कि वह कुछ समझ पाता इससे पहले ही SDM के ड्राइवर ने गाली-गलौच के साथ थप्पड़ मारना शुरू कर दिए। किसान ने यह भी बताया कि ड्राइवर को यह करने के लिए SDM पुरुषोत्तम खुद कह रहे थे। किसान ने बताया, 'SDM गाड़ी के अंदर से गाली दे रहे थे और मुझे मारने के लिए ड्राइवर को कह रहे थे। मैंने जब इसका विरोध किया तो वे थाने ले जाने की बात करने लगे।'

किसान के साथ हुई इस मारपीट के बाद गांववासियों ने इसका जमकर विरोध किया। बड़ी संख्या में ग्रामीण देवास की अनाज मंडी क्रमांक-2 में इकट्ठे हो गए। यहां पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री, स्वतंत्र प्रभार सुरेन्द्र पटवा एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। किसानों ने यहां सुरेन्द्र पटवा से इस मामले में कार्रवाई करने की बात की, जिसके बाद राज्यमंत्री ने किसानों को तुरंत कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

कमेंट करें
r6D4v