जिला परिषद अध्यक्ष के लिए सीट हुई आरक्षित, ST-10 SC- 4 और 4 सीटें OBC के लिए रिजर्व

Seat reserved for Zilla Parishad President, ST-10 SC- 4 and 4 seats reserved for OBC
जिला परिषद अध्यक्ष के लिए सीट हुई आरक्षित, ST-10 SC- 4 और 4 सीटें OBC के लिए रिजर्व
ओडिशा जिला परिषद अध्यक्ष के लिए सीट हुई आरक्षित, ST-10 SC- 4 और 4 सीटें OBC के लिए रिजर्व
हाईलाइट
  • जिला परिषद प्रमुख पदों में 50 प्रतिशत महिला सीट आरक्षित

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर । ओडिशा सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) सदस्यों के लिए जिला परिषद अध्यक्ष की चार सीटें आरक्षित की हैं। राज्य पंचायती राज विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 18 जिला परिषद प्रमुख सीटें विभिन्न श्रेणियों के लिए आरक्षित की गई हैं। जबकि 10 जिलों में अध्यक्ष पद अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए, चार अनुसूचित जाति (एससी) के लिए और चार अन्य ओबीसी के लिए आरक्षित हैं। अंगुल, नयागढ़, खोरधा और सोनपुर जिलों में जिला परिषद अध्यक्ष का पद ओबीसी के लिए आरक्षित किया गया है।

सरकार ने कटक, जगतसिंहपुर, जाजपुर और भद्रक जिलों में एससी वर्ग के लिए पद आरक्षित किया है, जबकि एसटी सदस्यों ने कंधमाल, क्योंझर, कोरापुट, गजपति, नबरंगपुर, बालासोर, मयूरभंज, मलकानगिरी, रायगडा और सुंदरगढ़ जिलों में जिला परिषदों का नेतृत्व किया है।

इसी तरह केंद्रपाड़ा, झारसुगुड़ा, देवगढ़, पुरी, बोलांगीर और संबलपुर जिलों में पदों को अनारक्षित श्रेणी में रखा गया है। हालांकि सरकार ने कालाहांडी, गंजम, ढेंकनाल, नुआपाड़ा, बरगढ़ और बौध जिलों के लिए सीट के आरक्षण पर कुछ भी उल्लेख नहीं किया।

सूत्रों ने कहा कि इन जिलों में कोई भी जिला परिषद अध्यक्ष बन सकता है। राज्य सरकार ने सभी जिला परिषद प्रमुख पदों में से 50 प्रतिशत सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित कर दी है। इन जिलों में अंगुल, कटक, कालाहांडी, क्योंझर, कोरापुट, खुर्दा, गजपति, गंजम, ढेंकनाल, नुआपाड़ा, बरगढ़, बौध, भद्रक, मलकानगिरी और रायगढ़ शामिल हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   6 Nov 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story