सुरक्षा में चूक: भोपाल एयरपोर्ट के रन-वे पर पहुंचा युवक, हेलिकॉप्टर में की तोड़-फोड़

सुरक्षा में चूक: भोपाल एयरपोर्ट के रन-वे पर पहुंचा युवक, हेलिकॉप्टर में की तोड़-फोड़

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रविवार शाम करीब 5 बजे भोपाल एयरपोर्ट की सुरक्षा में सबसे बड़ी सेंध लगाकर एक 21 वर्षीय युवक रन-वे पर पहुंच गया। उसने पार्किंग में खड़े राधास्वामी सत्संग के हेलिकॉप्टर अगस्ता एडब्ल्यू- 139 में तोड़फोड़ की। पत्थर मार-मारकर हेलिकॉप्टर के कांच, आगे का हिस्सा तोड़ दिया। एक घंटे उत्पात मचाने के बाद वह भोपाल से उदयपुर जा रही स्पाइस जेट की फ्लाइट के सामने जा पहुंचा। विमान तब रनवे पर जा रहा था। उसने दौड़ते हुए विमान की नोज पर भी किसी चीज से हमला किया। तभी पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाए और इंजन बंद कर दिया। इससे युवक विमान के पंखों में फंसने से बच गया। फ्लाइट में दैनिक भास्कर के वरिष्ठ संवाददाता अमन नम्र भी सफर कर रहे थे। घटना की आंखों देखी उन्हीं के शब्दों में...

सीआईएसएफ की गाड़ियां तेजी से आईं, उसे अपने साथ ले गईं
स्पाइसजेट की उड़ान एसजी 3721 शाम 5:50 बजे रवाना होनी थी। 5:36 बजे जब हम बस से विमान की ओर जा रहे थे, तब मैंने देखा कि बाईं ओर खड़े हेलिकॉप्टर पर चढ़कर एक युवक कुछ कर रहा था। कुछ ही देर में हम विमान में थे और सभी यात्री सुरक्षा पेटियां बांध चुके थे। विमान के दरवाजे बंद हुए और पायलट कैप्टन राजीव खोसला विमान को 5:40 बजे पार्किंग एरिया से रनवे की ओर ले जाने लगे। बमुश्किल 3 मिनट बाद ही झटके के साथ विमान रोक दिया गया। पायलट ने कहा- सभी यात्री सीट पर बैठे रहें। एक मिनट बाद ही इंजन बंद कर दिए गए। अचानक विमान के बायीं ओर एयरपोर्ट पर कुछ हलचल हुई। तभी दोनों एयरहोस्टेस ने अगले गेट खोल दिये और बाहर से स्पाइसजेट का एक स्टाफ अंदर आया। इसी बीच विमान से मुश्किल से 20-25 मीटर दूर सीआईएसएफ की गाड़ी सायरन बजाते हुए पहुंची। एयरपोर्ट के करीब एक दर्जन कर्मचारी भी दौड़ते हुए आए। उन्होंने एक शख्श को जबरन गाड़ी में बैठाया और तेजी के साथ वहां से चले गये। यह पूरा वाकया मुश्किल से 2 से 3 मिनट में हो गया। यात्री समझ ही नहीं पाए कि हुआ क्या। तभी एयरहोस्टेस ने घोषणा की कि विमान सुरक्षा जांच के लिए वापस जाएगा। इससे यात्रियों में डर और शंका पैदा हो गयी। किसी ने कहा- क्या कोई आतंकी है, किसी ने कहा, एयरपोर्ट की सुरक्षा में बड़ी चूक है।

इसके कुछ ही देर बाद विमान का इंजन फिर शुरू हुआ, इस बाद वापस लौटने के लिए। करीब 50 यात्रियों के साथ विमान पार्किंग बे वापस लौटा। सभी यात्रियों को उनके हैंड बैगेज के साथ नीचे उतरने को कहा गया। बस में स्पाइस जेट के एक कर्मचारी ने बताया कि कोई व्यक्ति एयरपोर्ट की बाउंडरी से कूदकर अंदर आ गया था। उसके विमान के सामने आने की वजह से विमान को रोकना पड़ा। विमान में एक बुजुर्ग जोड़ा भी था, जिनके लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई। इस पूरी कवायद में वे काफी परेशान हुए। विमान से नीचे उतरे सभी यात्रियों को एयरपोर्ट बिल्डिंग में लाया गया। वहां दोबारा सभी को बोर्डिंग पास दिए गए। दोबारा चेकइन और सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ा। इस दौरान कई यात्रियों ने सुरक्षा कर्मियों और स्पाइस जेट स्टाफ से सुरक्षा की खामियों पर नाराजगी जताई। तब तक उड़ान करीब 2 घण्टे लेट हो चुकी थी। ‌रात 7:35 बजे दोबारा यात्रियों की बोर्डिंग शुरू हुई। यात्रियों ने उम्मीद जताई कि इस बार सब कुछ ठीक रहेगा। और 7:50 पर इस बार विमान ने उड़ान भरी। विमान 9:01 बजे उदयपुर में सफलतापूर्वक लैंड कर गया।

तलाशी के दाैरान नहीं मिला काेई कार्ड 
एयरपाेर्ट सूत्राें के अनुसार सीआईएसएफ के अफसर स्टेट हैंगर गेट से घुसे युवक की एंट्री सिक्यूरिटी चैक पाेस्ट पर कार्ड दिखाकर हाेना बता रहे हैं। लेकिन, हिरासत में लिए जाने के बाद याेगेश की हुई तलाशी में पुलिस काे उससे काेई पहचान पत्र नहीं मिला है।

असामान्य व्यवहार है, करवाएंगे मेंटल परीक्षण
योगेश का व्यवहार असामान्य है। कमरे को लेकर सवाल करने पर उसने सामान्य जवाब दिए, लेकिन अन्य सवालों पर अटपटे जवाब दे रहा है। खुद को परफेक्ट मानते हुए एक कमांडो की तरह देख रहा है। उसका मेंटल परीक्षण भी करवाया जाएगा। - लोकेश सिन्हा, सीएसपी निशातपुरा

युवक से पहले सीआईएसएफ ने पूछताछ की, फिर गिरफ्तार

यह है आरोपी
नाम : योगेश त्रिपाठी
उम्र : 21 वर्ष
शिक्षा : बीसीए थर्ड 
पता : 11 क्वॉर्टर
केस : अनलॉफुल एक्ट अगेंस्ट सेफ्टी ऑफ सिविल एवि. के तहत दर्ज।

बड़ा सवाल : जिस स्टेट हैंगर की सीआईएसएफ चैक पोस्ट के आगे मुख्यमंत्री को भी जाने की मनाही है, उसे कैसे पार कर गया युवक?

पुलिस से बोला... कमांडो टेस्ट देने आया हूं
पुलिस : तुम यहां क्यों आए हो?
जवाब : कमांडो टेस्ट देने, मेरा सपना है।
पुलिस : ट्रेनिंग ली है कभी कमांडो की?
जवाब : फिजिकली फिट हूं, मुझे ट्रेनिंग की क्या जरूरत है?
पुलिस : इस कमरे में क्या-क्या ऑब्जर्व करते हो?
जवाब : पानी की बोतल खाली है, दीवार शाइनिंग है, अच्छा कमरा बनाया है आपने।
पुलिस : गर्लफ्रेंड है तुम्हारी या किसी को पसंद करते हो?
जवाब : गर्लफ्रेंड नहीं है, पसंद तो कइयों को करता हूं। 


आखिर हेलिकॉप्टर तक पहुंचा कैसे?
1 एयरपोर्ट अफसरों के मुताबिक स्टेट हैंगर के गेट से शाम करीब पांच बजे एयरपोर्ट में घुसा।
2 वह सीआईएसएफ जवानों की जैकेट पहने था, इसलिए गेट पर खड़े गार्डों ने अंदर जाने दिया।
3 स्टैट हैंगर के बाहर एमपी पुलिस की चेकपोस्ट है, लेकिन पुलिसकर्मी भी जैकेट से धोखा खा गए।
4 स्टेट हैंगर के आगे सीआईएसएफ की चैकपोस्ट है, वहां ड्यूटी गार्ड को उसने एक कार्ड दिखाया तो गार्ड ने उसे रनवे पर जाने दिया।

Created On :   3 Feb 2020 2:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story