मिजोरम में 2,362 करोड़ रुपये का जब्त नशीला पदार्थ आग में स्वाहा

Seized narcotics worth Rs 2,362 crore destroyed in fire in Mizoram
मिजोरम में 2,362 करोड़ रुपये का जब्त नशीला पदार्थ आग में स्वाहा
आइजोल मिजोरम में 2,362 करोड़ रुपये का जब्त नशीला पदार्थ आग में स्वाहा
हाईलाइट
  • चालू वर्ष के दौरान म्यांमार से तस्करी कर लाए गए विभिन्न दवाओं को जब्त किया
  • जिनकी कीमत लगभग 173 करोड़ रुपये है

डिजिटल डेस्क,  आइजोल। मिजोरम पुलिस ने शुक्रवार को एक सार्वजनिक समारोह में अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2,362 करोड़ रुपये मूल्य की तस्करी और जब्त किए गए विभिन्न नशीले पदार्थो को जला दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि रविवार को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस से पहले, आइजोल के सिलाईमुअल मेल्थम के ट्रिनिटी अस्पताल में भस्मक का उपयोग करके बड़े पैमाने पर जब्त ड्रग्स का निपटान किया गया था।

मिजोरम के गृह मंत्री पु लालचमलियाना और पुलिस महानिदेशक देवेश चंद्र श्रीवास्तव सहित अन्य लोगों की मौजूदगी में 934 किलोग्राम से अधिक नशीले पदार्थों को जलाया गया, जिसमें 18.24 किलोग्राम हेरोइन, 753.04 किलोग्राम मेथामफेटामाइन की गोलियां, 87 किलोग्राम स्यूडोएफेड्रिन शामिल हैं। इन दवाओं को, पड़ोसी म्यांमार से तस्करी के बाद, पिछले कुछ वर्षों के दौरान असम राइफल्स और मिजोरम पुलिस सहित विभिन्न कानून लागू करने वाली एजेंसियों द्वारा जब्त किया गया था।

गृह मंत्री ने मिजोरम पुलिस से नशीली दवाओं के खतरे के खिलाफ अपने प्रयासों को जारी रखने और मजबूत करने का आग्रह किया। डीजीपी श्रीवास्तव ने कहा कि मिजोरम पुलिस की शीर्ष प्राथमिकताओं में ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि विभिन्न कानून लागू करने वाली एजेंसियों ने चालू वर्ष के दौरान म्यांमार से तस्करी कर लाए गए विभिन्न दवाओं को जब्त किया, जिनकी कीमत लगभग 173 करोड़ रुपये है।

एक सरकारी बयान में कहा गया है, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य में इस सप्ताह के दौरान मिजोरम के सभी 11 जिलों के 39 स्कूलों में नशीली दवाओं से संबंधित विषयों पर जागरूकता अभियान चलाए गए हैं। इसके अलावा, हस्ताक्षर अभियान भी चलाए गए हैं। स्कूलों और कई अन्य स्थानों पर आयोजित किया गया।

विभिन्न अवैध दवाओं के अलावा, विशेष रूप से हेरोइन, अत्यधिक नशे की लत मेथामफेटामाइन की गोलियां, जिन्हें आमतौर पर याबा के रूप में भी जाना जाता है, खसखस, अफीम, गांजा (मारिजुआना), मॉर्फिन, खांसी की दवाई की बोतलें, जिनकी कीमत सैकड़ों करोड़ रुपये है, कई अन्य प्रतिबंधित पदार्थ जैसे सोना, विदेशी सिगरेट के साथ-साथ हथियार और गोला-बारूद की तस्करी अक्सर म्यांमार से पूर्वोत्तर राज्यों, विशेष रूप से मिजोरम और मणिपुर में की जाती है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Jun 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story