भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने नीति आयोग की रिपोर्ट को दी चुनौती

Senior BJP leader and Rajya Sabha MP Sushil Kumar Modi challenges the report of NITI Aayog
भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने नीति आयोग की रिपोर्ट को दी चुनौती
बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने नीति आयोग की रिपोर्ट को दी चुनौती
हाईलाइट
  • सरकारों से परामर्श किए बिना रिपोर्ट तैयार करता है आयोग

डिजिटल डेस्क, पटना । भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने नीति आयोग की ताजा रिपोर्ट में बिहार को सभी मानकों में सबसे निचले पायदान पर रखने को चुनौती दी है। अन्य कैबिनेट मंत्रियों के विचारों को प्रतिध्वनित करते हुए राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने रविवार शाम को दावा किया कि आयोग संबंधित राज्य सरकारों से परामर्श किए बिना रिपोर्ट तैयार करता है। इसलिए यह जमीनी हकीकत पर आधारित नहीं है।

नीतीश कुमार के करीबी मोदी ने कहा नीति आयोग ने किसी तरह शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क के बुनियादी ढांचे से संबंधित रिपोर्ट तैयार की और बिहार को सबसे नीचे रखा। इसके अधिकारियों ने गलत चीजों का मूल्यांकन करने के लिए एक पुराने तंत्र का विकल्प चुना है। उन्हें संबंधित राज्य सरकारों से परामर्श करना चाहिए और सुविधाओं का मूल्यांकन करना चाहिए। पिछले 10 से 15 वर्षों के विकास को ध्यान में रखें।

मोदी ने कहा यदि हम शिक्षा प्रणाली, स्वास्थ्य, सड़क के बुनियादी ढांचे, प्रति व्यक्ति आय का विश्लेषण करते हैं तो बिहार शीर्ष पर होगा। मेरा मानना है कि नीति आयोग को रिपोर्ट प्रकाशित करने से पहले विश्लेषण प्रक्रिया को बदलना चाहिए।

आयोग का विश्लेषण कार्यक्रम 2015-16 पर आधारित है, जिसे अपडेट करने की जरूरत है। मोदी ने कहा नीति आयोग पंजाब, गुजरात जैसे विकसित राज्यों का बिहार और ओडिशा जैसे पिछड़े राज्यों या गोवा और उत्तराखंड जैसे छोटे राज्यों की तुलना में मूल्यांकन कैसे कर सकता है। इसे किसी विशेष राज्य की आबादी, क्षेत्रों और संसाधनों के आधार पर रिपोर्ट तैयार करनी चाहिए।

 

(आईएएनएस)

Created On :   29 Nov 2021 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story