दैनिक भास्कर हिंदी: वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप सरदाना को महात्मा गांधी राष्ट्रीय पुरस्कार

February 11th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वरिष्ठ पत्रकार और जाने माने फिल्म समीक्षक प्रदीप सरदाना को पत्रकारिता क्षेत्र में किए गए उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए इस वर्ष का महात्मा गांधी राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार देने की घोषणा हुई है। पत्रकारिता जगत में विभिन्न उपलब्धियां प्राप्त कर चुके सरदाना को यह सम्मान इंटरनेशनल चैंबर ऑफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री द्वारा वैश्विक पत्रकारिता उत्सव के दौरान 14 फरवरी को प्रदान किया जाएगा।

पिछले 40 वर्षों से भी अधिक से पत्रकारिता में सक्रिय  प्रदीप सरदाना देश के लगभग सभी बड़े और प्रतिष्ठित समाचार पत्र पत्रिकाओं, न्यूज़ चैनल्स और वेबपोर्टल्स के साथ जुड़े रहे हैं। मात्र 14 वर्ष की आयु में अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत करने वाले सरदाना को लेखन, पत्रकारिता, काव्य के साथ टेलीविज़न और सिनेमा के लिए अब तक विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। 

भारत-चीन के बीच पैंगोंग लेक पर समझौता हुआ, राज्यसभा में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किया ऐलान

देश में टेलीविज़न पर नियमित पत्रकारिता शुरू करने और मात्र 17 वर्ष की आयु में, देश के सबसे कम उम्र के संपादक होने का गौरव भी प्रदीप सरदाना को प्राप्त है। इधर नेशनल न्यूज़ चैनल्स पर 4 दिनों में 52 घंटे लाइव रहने का रिकॉर्ड भी सरदाना के नाम दर्ज है।  

कोरोना काल की सावधानियों को देखते हुए इस वर्ष इंटेरनेश्न चैंबर ऑफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के प्रतिष्ठित ष्वैश्विक पत्रकारिता उत्सव का आयोजन ऑनलाइन हो रहा है। पुरस्कार समारोह के साथ इस उत्सव में पत्रकारिता पर सेमिनार, कार्यशाला और वार्ताओं का आयोजन भी होगा।