अंतरराज्यीय गिरोह के 7 चोर गिरफ्तार, 6 लाख के जेवरात बरामद

seven accused arrested of inter state thief gang in singrauli mp
अंतरराज्यीय गिरोह के 7 चोर गिरफ्तार, 6 लाख के जेवरात बरामद
अंतरराज्यीय गिरोह के 7 चोर गिरफ्तार, 6 लाख के जेवरात बरामद

डिजिटल डेस्क, सिंगरौली/वैढऩ। मुख्यालय वैढऩ और उसके आसपास के क्षेत्र में पिछले 2 माह के दौरान एक के बाद एक हुई सिलसिलेवार चोरियों को अंजाम देने वाले चोरों के एक 7 सदस्यीय गिरोह को पुलिस ने धरदबोचा है। इस गिरोह ने वैढऩ और आसपास के क्षेत्र में चोरी की 10 बड़ी वारदातों को पिछले 2 माह में अंजाम दिया था। जिसे गिरोह के सदस्यों ने खुद कबूला है। काफी मशक्कत के बाद पुलिस को मिली इस बड़ी सफ लता का खुलासा मंगलवार को पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल ने प्रेस कॉन्फ्रेस कर किया। उन्होंने बताया कि वैढऩ पुलिस के हत्थे चढ़े इन चोरों ने पूछताछ में पुलिस को यह भी बताया है कि इनके द्वारा सिंगरौली ही नहीं, बल्कि पड़ोसी जिला सीधी से लेकर बालाघाट, कटनी सहित अन्य जिलों में चोरी की कई वारदातों को अंजाम दिया है। साथ ही यह भी कुबूला है कि गिरोह ने छत्तीसगढ़ के चांदनी बिहारपुर में भी गिरमिट मारकर चोरियां की थीं। पुलिस ने गिरोह के सदस्यों के पास से बड़ी मात्रा में चोरी के जेवरात बरामद किये हैं। जिसमें करीब 3 लाख रुपये की चांदी और 2 लाख 20 हजार रुपये का सोना बताया जा रहा है। बरामद जेवरात यहां जिले में पिछले दिनों हुई 11 चोरियों के बताए जा रहे हैं।

ऐसे चोर आये पकड़ में
सख्ती से नाइट गश्त करने से पुलिस ने चोरी की वारदातों में काफी हद तक विराम तो लगा लिया था, लेकिन उसे असली सफलता तब मिली जब रविवार को पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि डीएवी रोड की पीछे एक निर्माणाधीन बिल्डिंग कुछ संदिग्ध लोग देखे गए हैं और उनके पास हथियार भी हैं। फिर क्या था टीआई वैढऩ और टीआई नवानगर पुलिस कर्मियों के साथ मौके पर जा पहुंचे और घेराबंदी की। जिसमें पुलिस ने राजकुमार बसोर निवासी बुंधेला, रामजनम बसोर निवासी बरहवा टोला बरगवां, सिपाही उर्फ रामबृज बसोर निवासी लामीदह सरई, सेठ उर्फ  गोविंद प्रसाद बसोर निवासी बुधेला और बहादुर बसोर निवासी लामीदह सरई को गिरफ्तार किया गया। जबकि पिंटू बसोर निवासी बरगवां रात के अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से भाग निकला। पकड़े गए चोरों के पास से एक देशी 312 बोर अद्धा बंदूक, सेंधमारी करने में उपयोग होने वाला दो नग आलाजरब रम्पा, गिरमिट व बका बरामद किया गया है।

फुटेज से मिला सुराग
पुलिस की गिरफ्त में आये चोरों पर धारा 399, 402 आईपीसी, 25, 27 आम्र्स एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जब पूछताछ शुरू की गई। तभी इन सभी के चेहरे का मिलान 22 सितंबर को हुई चोरी दौरान सीसीटीवी कैमरे की नजर में कैद हुए चोरों के चेहरे से किया गया। जिसमें जनकलाल पूरी तरह से पहचान में आ गया। पुलिस को मिला यह सुराग ही क्षेत्र में हुई सिलसिलेवार चोरियों का खुलासा करने में मददगार बना। एसपी ने कहाकि वैढऩ व नवानगर टीआई को लगातार कई बड़े मामलों का खुलासा करने के लिये सम्मानित किया जायेगा। साथ ही डीजीपी द्वारा भी उन्हें सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की है कि टीम में शामिल अन्य सदस्यों को भी सम्मानित किया जाएगा।

इन्होंने खरीदा चोरी का माल
पुलिस की गिरफ्त में आये 5 चोरों से पूछताछ में पता चला कि वह चोरी का माल गनियारी निवासी सुनार विनोद सोनी और नौगई निवासी सुनार दिनेश यादव के द्वारा बिक्री करते थे। साथ ही कुछ हिस्सा अपने पास रखते थे, पुलिस ने इन दोनों को गिरफ्तार किया है।

पूरी रात होने लगी पहरेदारी
लगातार चोरियों ने जहां शहरवासी भय के साये में थे। तो वहीं इन चोरियों ने पुलिस की नींद भी हराम कर दी थी। जिससे पुलिस ने नाइट गश्त का तरीका भी बदल दिया था। इसमें शहर की सबसे ऊंची बिल्डिंगों, पानी की टंकियों में तैनात पुलिस कर्मी और शहर में लगे 143 सीसीटीवी कैमरों से भी पुलिस पूरी रात निगरानी रखने लगी। इसके अलावा रूटीन गश्त चलती रही और इसकी मॉनीटरिंग करने नगर पुलिस अधीक्षक भी रात में फील्ड पर तैनात रहने लगे।

यहां यहां की चोरियां

  • -17 फरवरी को राजेश सोनी की खुटार स्थित दुकान में
  • -19 मई को गनियारी निवासी सतीष पांडेय के घर में
  • -18 जुलाई को परसौना शराब की दुकान में सेंधमारी
  • -24 जुलाई को सवाइलाल शाह निवासी डीएवी रोड में गिरमिट लगाकर चोरी
  • -11 अगस्त की अजय पांडेय निवासी खजुरी के घर में गिरमिट लगाकर चोरी
  • -20 अगस्त के9 हरिश्चन्द्र पटेल निवासी गहिलरा के घर सेंधमारी
  • -21 अगस्त को विजय लक्ष्मी शुक्ला निवासी डीएवी रोड के यहां गिरमिट लगाकर चोरी
  • -17 सितंबर की रात आईडीबीआई बैंक के सामने शहीद रहमान के घर गिरमिट लगाकर चोरी
  • -20 सितंबर को एनसीएल बाउंड्री पानी टंकी के पास प्रदीप पांडेय के घर में रात में चोरी
  • -कुछ दिन पहले ही पूर्व हर्रई निवासी एडवोकेट रविन्द्र प्रसाद पांडेय के घकर पर भी चोरी

Created On :   23 Oct 2018 1:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story