Lockdown in MP: प्रदेश में 1 से 3 में फैल रहा कोरोना, भोपाल-इंदौर सहित अब सात शहरों में रविवार को रहेगा लॉकडाउन

Seven cities including Bhopal-Indore will now have lockdown on Sunday
Lockdown in MP: प्रदेश में 1 से 3 में फैल रहा कोरोना, भोपाल-इंदौर सहित अब सात शहरों में रविवार को रहेगा लॉकडाउन
Lockdown in MP: प्रदेश में 1 से 3 में फैल रहा कोरोना, भोपाल-इंदौर सहित अब सात शहरों में रविवार को रहेगा लॉकडाउन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ती कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए राज्य सरकार ने आने वाले हर रविवार को सात जिलों में लॉकडाउन का फैसला किया है। इनमें इंदौर, भोपाल, जबलपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, रतलाम और खरगोन जिले शामिल हैं। बुधवार को जारी आदेश के अनुसार अब इन सात शहरों में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक 32 घंटे का लॉकडाउन रहेगा। 

प्रदेश में बनने लगी संक्रमण की चेन, 1 से 3 में फैल रहा कोरोना
बता दें कि इंदौर, भोपाल और जबलपुर में पिछले रविवार से ही लॉकडाउन लागू किया जा चुका है। वहीं मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार 7 दिन में दोगुनी हो गई है। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 1712 नए संक्रमित मिले हैं। जानकारी अनुसार प्रदेश में एक व्यक्ति से 3 लोगों में कोरोना संक्रमण फैल रहा है। प्रशासन ने पिछले 2 महीने में चेन तोड़ने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वालों को ट्रेस नहीं किया जा रहा है। टेस्ट रिपोर्ट आने में भी 3 से 4 दिन लग रहे हैं।

खरगोन और बैतूल जैसे छोटे जिलों में 50 के ऊपर केस मिले
मध्यप्रदेश के खरगोन और बैतूल जैसे छोटे जिलों में 50 के ऊपर केस मिले हैं। वहीं, राजधानी भोपाल और जबलपुर में कोरोना केस एक सप्ताह में 100% से ज्यादा बढ़ चुके हैं। एक्टिव केस भी 10 हजार के पार पहुंच गए हैं। इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, उज्जैन, सागर, खरगौन, बैतूल, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर और बड़वानी जिलों में 20 से ज्यादा केस हैं।

MP में कोरोना की नई गाइड लाइन जारी
कैबिनेट मीटिंग के बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि भोपाल, इंदौर और जबलपुर के अलावा बैतूल, छिंदवाड़ा, रतलाम और खरगोन में अगले रविवार से लॉकडाउन रहेगा। वहीं कुछ नई पाबंदियां भी लगाई गई हैं..

  • रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर पाबंदी रहेगी। हालांकि, टेक-अवे और होम डिलीवरी चालू रहेगी।
  • जिन जिलों में 20 से ज्यादा केस मिले हैं, वहां होली और शब-ए-बरात में सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी।
  • ऐसे सभी जिलों में स्विमिंग पूल, क्लब और सिनेमा हॉल बंद रहेंगे।
  • शादी समारोह में 50 और शवयात्रा में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे।
  • नाइट कर्फ्यू का समय 10 बजे की जगह 8 बजे करने पर क्राइसिस मैनजमेंट कमेटी फैसला लेगी।

CM शिवराज ने दिए थे लॉकडाउन के संकेत
कोरोना से बिगड़ते हालात को देखते हुए CM शिवराज सिंह चौहान ने ज्यादा शहरों में लॉकडाउन के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा, ‘जिस तरह से कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं, इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। ऐसे में संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सख्त कदम उठाने पड़ेंगे।’ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार सुबह कोरोना पर समीक्षा बैठक की थी। इसके बाद शाम को हुई हाई-लेवल मीटिंग में लॉकडाउन पर फैसला लिया गया।

सबसे ज्यादा केस इंदौर में, दूसरे नंबर पर भोपाल
स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, इंदौर में 477 नए संक्रमित मिले हैं, जो प्रदेश में सबसे ज्यादा हैं। इससे पहले, पिछले साल 9 दिसंबर में 495 केस सामने आए थे। इसी तरह, भोपाल में 385 पॉजिटिव मिले हैं। यह 4 महीने 3 दिन बाद एक दिन में मिले मरीजों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 20 नवंबर को भोपाल में 378 केस मिले थे। जबलपुर में भी कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है। यहां एक दिन में 143 नए संक्रमित मिले हैं।

Created On :   24 March 2021 4:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story