विधान परिषद चुनाव में रस्साकसी की संभावना, शिवसेना उतार सकती है तीसरा उम्मीदवार

Shiv Sena can elect third candidate for the 11 vacant seats
विधान परिषद चुनाव में रस्साकसी की संभावना, शिवसेना उतार सकती है तीसरा उम्मीदवार
विधान परिषद चुनाव में रस्साकसी की संभावना, शिवसेना उतार सकती है तीसरा उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विधान परिषद की रिक्त हो रही 11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में शिवसेना तीसरा उम्मीदवार उतार सकती है। शिवसेना के पास 2 उम्मीदवार जितने लायक पर्याप्त वोट है। पार्टी अपने 13 और भाजपा के 5 अतिरिक्त वोटों के दम पर तीसरा उम्मीदवार खड़ा कर सकती है। विधान परिषद की रिक्त हो रही 11 सीटों के लिए आगामी 16 जुलाई को नागपुर में मतदान होगा।

विधान परिषद के इन सदस्यों का चुनाव विधानसभा सदस्यों द्वारा होगा। एक सदस्य को जीत के लिए 25 विधायकों के वोट की जरूरत होगी। इस लिहाज से शिवसेना के पास दो सदस्यों की जीत के लिए पर्याप्त वोट के अलावा 13 अतिरिक्त वोट हैं। जबकि भाजपा के पास 5 सदस्यों की जीत के लिए पर्याप्त वोट के अलावा 5 अतिरिक्त वोट हैं। भाजपा के 122 सदस्यों के अलावा सत्ताधारी दल के पास 7 निर्दलीय विधायकों और राष्ट्रीय समाज पक्ष के एक विधायक का भी समर्थन हैं।

भाजपा के एक वरिष्ठ मंत्री ने बताया कि "" शिवसेना अपना तीसरा उम्मीदवार मैदान में उतार सकती है। ऐसी स्थिति में 3 विधायकों वाली शेकाप के उम्मीदवार जयंत पाटिल के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। जयंत पाटिल इस बात की पूरी कोशिश कर रहें हैं की मतदान की नौबत न आये। जबकि शिवसेना अपना तीसरा उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही है।"" शिवसेना को अपने तीसरे उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए अपने अतिरिक्त 13 वोट के अलावा शिवसेना को और 12 वोटों की जरूरत पड़ेगी। जबकि शिवसेना के सहयोगी दल भाजपा के पास भी अतिरिक्त 5 वोट हैं। 

राकांपा से दुर्रानी, कांग्रेस से माणिक राव-हर्षवर्धन 
विप चुनाव के लिए 5 जुलाई नामांकन की अन्तिम तिथि है। पर अभी तक राकांपा को छोड़ कर किसी दल ने अपने उम्मीदवारो के नाम का एलान नही किया है। इस बाबत शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता कहते हैं कि जिनको टिकट दिया जाना है, उन्हें इसकी सूचना दे दी जाती है। पार्टी में नाराजगी के ज्यादा स्वर न उभरे इस लिए पार्टियां अपने उम्मीदवारो के नाम का खुलासा नही करना चाहती। राकांपा ने बाबा जानी दुर्रानी को अपना उम्मीदवार बनाने का फैसल किया है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस से माणिकराव ठाकरे और पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल उम्मीदवार हो सकते हैं। विधान परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नाम फाइनल करने के लिये मंगलवार को नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई।

विधानसभा: दलीय स्थिति
भाजपा      122
शिवसेना     63
कांग्रेस       42
राकांपा       41
शेकाप       03
बविआ       03
एमआईएम    02
सपा         01
निर्दलीय      07
अन्य        04

Created On :   3 July 2018 7:34 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story