डेथ एनिवर्सरी: शिवराज ने लोहिया की पुण्यतिथि पर किया नमन

October 12th, 2021

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डॉ राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया है। मुख्यमंत्री ने निवास स्थित सभागार में उनके चित्र पर माल्यार्पण किया है। इस अवसर पर विधायक कुरवाई हरि सप्रे भी उपस्थित थे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार डॉ लोहिया का जन्म 23 मार्च 1910 को फैजाबाद में हुआ था।

बनारस से इंटरमीडिएट और कोलकता से स्नातक तक की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए बर्लिन का चुनाव किया। डॉ. लोहिया समाजवादी थे। वह समाजवादी भी इस अर्थ में थे कि, समाज ही उनका कार्यक्षेत्र था और वह अपने कार्यक्षेत्र को जनमंगल की अनुभूतियों से महकाना चाहते थे।

वह चाहते थे कि व्यक्ति-व्यक्ति के बीच कोई भेद, कोई दुराव और कोई दीवार न रहे। सब जन समान हो, सब जन का मंगल हो। जनता को वह जनतंत्र का निर्णायक मानते थे। स्वतंत्र भारत की राजनीति और चिंतन धारा पर उनके व्यक्तित्व का गहरा असर रहा। भारत के स्वतंत्रता युद्ध के आखिरी दौर में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही है।

डॉ लोहिया का 12 अक्टूबर 1967 को 57 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मुख्यमंत्री ने डॉ. राममनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्वीट किया है कि ‘आपके राष्ट्रवादी एवं समाजवादी विचार सदैव देश एवं समाज के लिए कल्याणकारी सिद्ध होंगे।’ 

वार्ता