comScore

ऑड-इवन डेट फार्मूले पर खुलीं नागपुर शहर की मुख्य बाजारों की दुकानें

ऑड-इवन डेट फार्मूले पर खुलीं नागपुर शहर की मुख्य बाजारों की दुकानें

डिजिटल डेस्क, नागपुर। संतरानगरी के बाजार 72 दिन बाद गुलजार हुए। इतवारी, बर्डी, गोकुलपेठ, रामदासपेठ, कमाल चौक, सदर आदि बाजारों में ग्राहकों ने जमकर खरीदारी की। दिनभर बाजारों में रौनक बनी रही। इससे व्यवसायियों ने भी बड़ी राहत महसूस की है। इतवारी किराना ओली से लेकर जनरल मार्केट, लोहा मेन रोड आदि स्थानों पर कुछ ज्यादा ही भीड़ देखने को मिली। दुकानदारों ने बाकायदा फुट मार्किंग कर रखी थी। लॉकडाउन की घोषणा के बाद 25 मार्च को बाजार बंद हुए थे। कोरोना संक्रमण को रोकने की इस कवायद में हर तरह की गतिविधियां बंद हो गई थीं। अतिआवश्यक सेवाओं के अंतर्गत आने वाले ही काम हो रहे थे। 

नियमों को लेकर भ्रम, मनपा को करनी चाहिए स्थिति स्पष्ट
मनपा ने बाजार में भीड़ नियंत्रित करने के लिए ऑड-इवन डेट का फाॅर्मूला लागू किया गया है। इस फाॅर्मूले के लागू होने से शहर के अधिकांश बाजारों में आधी दुकानें खुलीं, तो आधी दुकानें बंद रहीं। लॉकडाउन के पांचवें चरण में गैरजीवनावश्यक वस्तुओं की दुकाने खोलने को अनुमति मिलने पर सभी बाजार नियमानुसार खुले। नियम लागू होने की वजह से बाजार की तस्वीर थोड़ी अलग दिखी। पहले सभी दुकानें खुलती थीं। अब ऐसा नहीं है। एक लेन की दुकान बंद रहेगी, तो दूसरी लेन की खुलेगी। इसी के तहत शुक्रवार को बाजार खुले। कोरोना संक्रमण के खतरे से बचने के लिए ऑड-इवन डेट पर दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है।  ऑड यानी विषम संख्या वाली तारीख पर उत्तर और पूर्वी द्वार तथा इवन यानी सम संख्या वाली तारीख पर दक्षिण और पश्चिम द्वार वाले दुकान खोलने की सशर्त अनुमति दी गई है। 

एसोसिएशन के सदस्यों ने पालन किया
जनरल मार्केट एसोसिएशन के सदस्यों ने ऑड-इवन डेट का पालन किया। एसोसिएशन की ओर से बाकायदा आदेश निकाला गया था। हो सकता है, जो दुकानदार एसोसिएशन के सदस्य नहीं है, उनकी दुकानें खुली रही होंगी।
-अशोक आहूजा, पूर्व अध्यक्ष, इतवारी जनरल मर्चेट्स एसोसिएशन

दुकान खोलने का दिन तय हो
मनपा की ओर से जारी दिशा-निर्देशों से व्यापारियों में भ्रम की स्थिति है। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि अपनी दुकान खोलने का दिन कौन सा है, यह तय होना चाहिए। दुकानदारों ने नियमों का पालन किया है। इस भ्रम को दूर करना चाहिए, ताकि दुकानदार आसानी से समझ सकें।
-राधेश्याम सारडा, लोहा व्यापारी इतवारी

नियमों का पालन
शहर के अधिकांश बाजारों में मनपा प्रशासन के लागू किए ऑड-इवन डेट का पालन किया गया। इतवारी सर्राफा बाजार, बड़कस चौक से इतवारी रोड, केलीबाग रोड महल, गांधी गेट महल से कोतवाली पुलिस स्टेशन चौक, मेन रोड महल, कॉटन मार्केट मेन रोड, सीताबर्डी मार्केट, गोकुलपेठ मार्केट, नंदनवन, सक्करदरा, सदर मार्केट परिसर में ऑड-इवन डेट का पालन करते हुए दुकानें खोली गईं। दूसरी ओर, तय नियमों के अनुसार दुकानदारों को वॉश बेसिन और सैनिटाइजर रखने के निर्देश हैं। कुछ जगह को छोड़कर इस नियम का भी दुकानदारों ने पालन किया है। कुछ जगह से सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखने की भी खबरें आईं। कुछ जगह बिना मास्क के ही ग्राहक और सेल्समैन दिखे।
 

कमेंट करें
Xf47u