दैनिक भास्कर हिंदी: नववर्ष पर होगा दुर्लभ कारों का नजारा, पर्यटन नगरी खजुराहो में जश्न

December 31st, 2018

डिजिटल डेस्क, खजुराहो। विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो में नया वर्ष मनाने देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक उत्साह के साथ आये हैं,हालांकि यह क्रम कई वर्षों से चला आ रहा है,इस मौके पर पर्यटन व्यवसाय भी बड़े पैमाने पर हो जाता है जिसके लिए खजुराहो में स्थित सितारा होटलों से लेकर स्थानीय बजट स्तर के होटलों और रेस्ट्रारेंट में पर्यटकों लुभाने के लिए तरह तरह के आयोजन किये गए हैं । इसमें होटलों को आकर्षक लाइटिंग से जगमगाया गया है,होटलों और रेस्ट्रारेंट को सजाया जाता है,डी. जे.डाँस,आर्केस्ट्रा,लाइव म्यूजिक,गाला डिनर, लिक्युड ड्रिंक्स,डाँस कंपटीशन,शानदार आतिसवाजी और अनेक तरह के कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं। जिनका पर्यटक मजा लेते हैं।

ले सकतें हैं सौ साल पुरानी कारों में घूमने का लुफ्त
पर्यटकों को लुभाने के लिए इतिहास बन चुकी द्वितीय विश्व युद्ध में प्रयुक्त फोर्ड की जीप,1936 की अमेरिकन फ्लायमोट कार जो दिल्ली में विंटेज कार रैली की विनर रह चुकी है,मोरीस-8 कार,प्लायमोट क्लासिक कार,ऑस्टिन जैसी विदेशी विंटेज और क्लासिक जैसी कारों का पर्यटकों को भ्रमण करने का मौका भी दिया गया है जिसमें देशी-विदेशी पर्यटक  घूमकर मजा लेंगे। पर्यटन सूत्रों के अनुसार खजुराहो को प्रमोट करने हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं विंटेज और क्लाशिक कारों को इसीलिए यहाँ पर लाया गया ताकि पर्यटक आकर्षित हों,वैसे इस आयोजन को खजुराहो में उत्सव की तरह मनाने काक्रम जारी है।

स्थानीय लोग भी करते हैं तैयारी
खजुराहो के पर्यटन व्यवसाय पर तो पिछले कई वर्षों से कमी का असर पड़ा था परन्तु फिर भी पर्यटन नगरी नया वर्ष उत्साह से मनाने के लिए तैयार है पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष नया साल मनाने के लिए यहाँ के होटल और रेस्त्रोंरेन्ट व्यवसाइयों में खासा उत्साह है और तैयारियों में लगे हैं इसी क्रक्रम में   यहां के होटलों के अलावा स्थानीय निवासियों के मित्र रिस्तेदार और मेहमान भी आते हैं जिनके लिए प्रबंध किए जाते हैं । इतने बड़े आयोजन के लिए पुलिस ने भी सुरक्षा के खासे इंतजाम किए हैं । वहीं नगरीय प्रशासन ने साफ-सफाई पेयजल,लाईट्स को दुरुस्त कर रखा है इस दौरान साइलेंट झोन में केवल पैदल पथ को ही अलाऊ किया गया है और दुपहिया तथा चार पहिया वाहनों को बमीठा मार्ग पर मेला ग्राउंड,राजनगर मार्ग पर फेस्टिवल ग्राउंड तथा जैन मंदिर मार्ग पर खुले स्थान पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

 

खबरें और भी हैं...