दैनिक भास्कर हिंदी: मराठा आरक्षण विधेयक पर राज्यपाल ने किए हस्ताक्षर, हाईकोर्ट में कैविएट भी दायर

December 1st, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मराठा आरक्षण विधेयक पर शुक्रवार को राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने हस्ताक्षर कर दिया। अब अधिसूचना जारी होने के बाद राज्य में मराठा आरक्षण लागू हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार अगले सप्ताह अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। मराठा समाज को 16 फीसदी आरक्षण से जुड़ा विधेयक गुरूवार को ही विधानमंडल के दोनों सदनों में बिना बहस के एकमत से पारित होने के बाद इसे मंजूरी के लिए राज्यपाल के पास भेजा गया था। अधिसूचना जारी होते ही विधेयक अमल में आ जाएगा और अब होने वाली राज्य सरकार की भर्तियों और शैक्षणिक संस्थानों में मराठाओं को 16 फीसदी आरक्षण का लाभ मिल सकेगा।

हाईकोर्ट में कैविएट दायर

मराठा आरक्षण को लेकर बांबे हाईकोर्ट में कैविएट दायर किया गया है। यह कैविएट सामाजिक कार्यकर्ता विनोद पाटील ने दायर किया है। इसमे अदालत से आग्रह किया गया है कि सरकार की ओर से दिए गए मराठा आरक्षण के फैसले के खिलाफ यदि कोई याचिका दायर होती है तो उसमें (पाटील) पक्ष भी सुना जाए। इसके बाद मामले में कोई निर्देश जारी किया जाए।

शिक्षकों की भर्ती में लागू होगा मराठा आरक्षण: तावडे 

शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने ऐलान किया है कि आने वाले दिनों में होने वाली 24 हजार शिक्षकों की भर्तियों में मराठाओं को 16 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा। भाजपा विधायक आशीष शेलार ने विधानसभा में मांग की थी कि शिक्षकों की भर्ती का ऐलान आरक्षण के फैसले से पहले हुआ है लेकिन मराठा समाज के लिए 16 फीसदी सीटें रखीं जाएं। जवाब में तावडे ने कहा कि भले ही भर्ती का फैसला पहले लिया गया है फिर भी शिक्षकों की भर्ती में मराठाओं के लिए 16 फीसदी आरक्षण रखा जाएगा। साथ ही सरकार तय समय पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी करेगी। मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशिष शेलार ने प्रश्नकाल में इसको लेकर सवाल पूछा था।

खबरें और भी हैं...