पुडुचेरी में सड़क बनाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का होगा इस्तेमाल

Single use plastic to be used to build roads in Puducherry
पुडुचेरी में सड़क बनाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का होगा इस्तेमाल
पुडुचेरी पुडुचेरी में सड़क बनाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का होगा इस्तेमाल
हाईलाइट
  • प्लास्टिक को पुनर्नवीनीकरण

डिजिटल डेस्क, पुडुचेरी। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी को हरा-भरा बनाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल अब सड़कें बनाने के लिए किया जाएगा। इसकी शुरूआत हो चुकी हैं। पुडुचेरी-कुडलोर बेल्ट में 200 मीटर की सड़क प्लास्टिक के इस्तेमाल से बनायी जाएगी।

इस सड़क का निर्माण अरियानकुप्पम पंचायत कम्यून, त्यागराजर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के प्रोफेसर आर. वासुदेवन की देखरेख में होगा।  प्रो. वासुदेवन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, हम 200 मीटर सड़क बनाने के लिए 500 किलोग्राम प्लास्टिक का उपयोग करेंगे। इसमें हमारा साथ पुडुचेरी प्रदूषण नियंत्रण समिति (पीपीसीसी) भी देगी।

पुडुचेरी के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण विभाग (डीएसटीई) के अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से बिटुमेन की आवश्यकता 10 प्रतिशत कम हो जाएगी। यही नहीं, सड़कों को बिछाने की लागत में भी भारी कमी आएगी। आकड़ों पर नजर डालें तो, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी एक दिन में लगभग 25 टन सिंगल यूज प्लास्टिक (एसयूपी) का उत्पादन करता है। प्लास्टिक को पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता। ऐसे में सड़क निर्माण के लिए इसका इस्तेमाल पर्यावरण के लिए वरदान साबित होगा।

सड़क निर्माण का काम 19 अप्रैल को शुरू हो जाएगा। उससे पहले प्रोफेसर वासुदेवन 18 अप्रैल को पीडब्ल्यूडी अधिकारियों, इंजीनियरों, डीएसटीई, स्थानीय प्रशासन विभाग, प्रदूषण विभाग के अधिकारियों और स्थानीय निकायों के साथ एक बैठक करेंगे। डीएसटीई के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि ट्रायल के बाद 200 मीटर लंबी सड़क प्लास्टिक का उपयोग करके पूरी हो जाएगी। समय के साथ पूरे क्षेत्र में प्लास्टिक के इस्तेमाल से सड़कों का निर्माण कराया जाएगा।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   14 April 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story