• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Singrauli corona vaccination is completely safe, which protects people from infection as well as protects life!

दैनिक भास्कर हिंदी: माड़ा एवं सरई ग्राम पंचायत स्तर के आपदा प्रबंधन समिति बैठक मे शामिल हुये जिले के कोविड प्रभारी मंत्री कोरोना टीकाकरण मे स्थानीय अमले तथा जन प्रतिनिधियो की भूमिका हमत्वपूर्ण होः-मंत्री श्री पटेल!

May 26th, 2021

डिजिटल डेस्क | सिंगरौली कोरोना टीकाकरण पूर्णतः सुरंक्षित है जो लोगो को संक्रमण से बचाने के साथ ही जीवन को सुरंक्षा प्रदान करता है।प्रत्येक ग्राम पंचायतो के गावो मे 18 वर्ष से उपर के व्यक्तियो का शत प्रतिशत कोरोना टीकाकरण कराया जाना अत्यन्त आवश्यक है जिससे कोरोना महामारी को हराया जा सके इसके लिए ग्रामीण व्यक्तियो का टीकाकरण कराने हेतु प्रशासन के साथ साथ सभी जन प्रतिनधियो सहित आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यो को आगे आना होगा। उक्त आशय का उद्बोधन जिले के प्रवास पर आये हुये जिले के कोविड प्रभारी मंत्री श्री राम खेलावन पटेल मंत्री मध्यप्रदेश शासन पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग (स्वतंत्र प्रभार) पंचायत और ग्रामीण विकास के द्वारा दिया गया।

बैठक दौरान सीधी सिंगरौली सांसद श्रीमती रीति पाठक, विधायक देवसर श्री सुभाष रामचरित बर्मा,विधायक चोरहट विधायक श्री शरदेंदु तिवारी, कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना, पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द सिंह, वन मण्डल अधिकारी श्री मधुकर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, भाजपा जिलाध्यक्ष बीरेन्द गोयल के गरिमामय उपस्थिति एव कोविड प्रभारी मंत्री श्री पटेल के मुख्य अतिथि मे आज माड़ा एंव सरई मे ग्राम स्तरी संकट प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक को संबोधित करते हुये प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जन प्रतिनिधियो सहित संकट प्रबंधन समिति के सदस्यो के संक्रिय योगदान से आज प्रदेश से लेकर जिले मे संक्रमण की दर मे कमी आई है उसके लिए आप सभी बधाई के पात्र है आगे भी इसी तरह से सहयोग देते रहे।

उन्होने कहा कि जिस तरह से हमारे मुख्यमंत्री जी ने इस महामारी को रोकने के लिए रणनीति बनाई की हम कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ने मे शीघ्र सफल होगे तथा हम सब का जीवन पुनः सामान्य गति से चलगे। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि एक सप्ताह बाद लाकडाउन को अनलाक करने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। प्रभारी मंत्री ने वैक्सीन टीकाकरण को शत प्रतिशत कराये जाने हेतु उपस्थित जन प्रतिनिधियो सम्मानित सदस्यो संबंधित ग्रामो के प्रतिष्ठत व्यक्तियो से आग्रह किया कि आप सब आगे आकर स्वंय टीकाकरण कराये जिससे ग्रामीण लोगो मे टीकाकरण के प्रति भ्रम ना रहे उन्हे टीका लगवाने के लिए प्रेरित करे। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि ग्रामीणो की सुविधा को देखते हुये गावो मे निर्धारित समय पर टीकाकरण कराये जायेगे। निगरानी समिति बचे हुये समय मे अपनी पंचायतो की सीमाओ को सील रखे किसी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश ना करने दे अपने गावो मे सोसल डिस्टेसिंग का पालन कराये।

प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि किल कोरोना अभियान सत्त रूप से चलता रहे सर्दी जुखाम बुखार से पिड़ित व्यक्तियो को मेडिसिन का किट तत्काल उपलब्ध कराया जाये।तथा कोई व्यक्ति यदि संक्रमित मिले तो उसे घर मे ना रखे उसे तत्काल संस्थागत क्वारेनटाईन कराये जिससे उसके घर के अन्य सदस्य प्रभावित ना हो।प्रभारी मंत्री ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान इस संकट काल मे उत्पन्न परिस्थितियो मे गरीब परिवारो की सहायता के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है उन्होने बताया कि गरीबो के लिए 3 माह का राशन निःशुल्क प्रदान करने के निर्देश दिये गये है उन्होने कहा कि ऐस गरीब जिनका राशन कार्ड नही बन पाये है उनका घोषणा फर्म खद्यान दुकान पर ही भरवाकर खाद्यान उपलंब्ध कराया जायेगा।मंत्री श्री पटेल ने कहा कि कोरोना प्रकोप से जो बच्चे अनाथ हो गये है उनके लिए भी हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पॉच हजार रूपयें प्रति माह की की पेशन तथा निःशुल्क राशन और उनके पढ़ाई की व्यवस्था करने की घोषणा की गई है।

इसके अलावा भी ऐसे व्यक्ति जिनकी इस महामारी से मृत्यु हो गई है उनके परिवारो को भी सहायता राशि प्रदान की जायेगी। बैठक के दौरान देवसर विधानसभा के विधायक श्री सुभाष बर्मा ने माड़ा प्रथामिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मे बदलने की माग की गई उन्होने मांग की कि केन्द्र जल्द से जल्द डाक्टर की नियुक्ति की जाये। जिस पर प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिये कि प्रथामिक से सामुदायिक केन्द्र करने का प्रस्ताव भेजने का कार्य करे तथा स्वास्थ्य केन्द्र डाक्टर की पदस्थापना शीघ्र कराये वही माड़ा प्रथामिक स्वास्थ्य केन्द्र मे 10 बेड का कोविड केयर सेटर तैयार कराये। बैठक के दौरान एसडीएम विकास सिंह, सुश्री सम्पदा सर्राफ, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग मोंदी, सीएमएचओ एनके जैन, वरिष्ठ समाजसेवी रामापति जयसवाल, कोमल चंद गुप्ता, %A

खबरें और भी हैं...