दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र : नर्मदा नदी में पलटी नाव, 6 की मौत 36 लोगों को बचाया गया

January 15th, 2019

डिजिटल डेस्क, नंदुरबार। महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में मंगलवार को नर्मदा नदी में नाव पलट गई। इस हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई है जबकि 36 लोगों को अब तक बचा लिया गया है। राहत और बचाव दल नाव में सवार अन्य लोगों की तलाश में जुटा हुआ है। बताया जा रहा है कि नाव में करीब 60 लोग सवार थे। ये सभी लोग मकर संक्रांति स्नान के लिए नाव से जा रहे थे। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि यह दुर्घटना नाव की क्षमता से ज्यादा वजन होने की वजह से हुई है। डूबने वालों में 4 से 12 साल के बच्चे भी हैं।

स्थानीय लोगों ने बताया कि धडगांव ब्लॉक के तेलखेड़ी गांव के लगभग 60-70 आदिवासी मकर संक्रांति के अवसर पर पूजा करने के लिए नर्मदा नदी में नाव से जा रहे थे। इस नदी को पवित्र माना जाता है और आदिवासी हर साल यहां आते हैं। मंगलवार को, उन्होंने दूसरे छोर तक पहुंचने के लिए भूषागांव से एक निजी नाव किराए पर ली। इस नाव में क्षमता को दोगुना संख्या में लोग सवार थे।

मृतकों की पहचान भूपेंद्र भारत पवार (4), गीता पवार (12), लक्ष्मी भारत पवार (4), तुलसी रतिलाल पवार (5) और मनु पवार (60) के रूप में हुई है। उन्हें धडगांव ग्रामीण अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। 36 अन्य लोगों में से 10 की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नितिन बोडके ने कहा, "हमने उनमें से चार को नंदुरबार सिविल अस्पताल में रेफर किया है।"

जिला अधिकारियों के अनुसार, सरकार नर्मदा किनारे बसे ग्रामीणों को किनारे तक पहुंचाने के लिए निजी नावों को किराए पर लेती है। मणिबेली और भूषागांव जैसे गांवों में, नावें परिवहन का एकमात्र साधन हैं। ये नावें दूसरी तरफ गुजरात तट तक भी जाती हैं।