दैनिक भास्कर हिंदी: स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट पहल : एप से रुकेगा क्राइम

July 31st, 2021

डिजिटल डेस्क,नागपुर। पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने  शहर की स्मार्ट पुलिस के लिए स्मार्ट पहल की है। क्यूआर (क्विक रिस्पॉन्स) कोड ई-बीट सिस्टम की शुरुआत की है। इसके लिए शहर भर में 1500 क्यूआर कोड लगाए गए हैं। इससे विभाग में कामचोरी नहीं होगी और सड़क पर पुलिस की लोकेशन दिखाई देने से अापराधिक घटनाओं पर भी रोक लगेगी। इस क्यूआर कोड का मुख्य उद्देश्य है कि इससे पुलिसकर्मी जब सड़क पर दिखाई देंगे, तो चोरी, लूटपाट, चेन-स्नैचिंग, मारपीट जैसी घटनाओं पर अंकुश लगेगा।

संवेदनशील स्थानों पर लगाए गए : शहर भर में 1500 संवेनशील स्थानों पर वाटरप्रूफ सुबाहू क्यूआर (क्विक रिस्पॉन्स) कोड ई-बीट सिस्टम लगाया गया है। ये कोड उन स्थानों के आसपास लगाए गए हैं, जहां आपराधिक घटनाएं ज्यादा होती हैं। इस कोड को सुबाहू मोबाइल एप्लिकेशन में स्कैन करते ही संबंधित बीट मार्शल की लोकेशन दिखाई देगी। इससे तैनाती स्थल से गायब रहने वाला कर्मचारी यह दावा नहीं कर पाएगा कि वह तैनाती स्थल पर मौजूद था। इससे अधिकारी, कर्मचारियों के बीच विवाद भी नहीं होगा, क्योंकि अक्सर तैनाती स्थल से गायब रहने को लेकर अधिकारी और कर्मचारी के बीच आरोप-प्रत्यारोप और तीखी बहस तक होती रही है। 

फिक्स प्वाइंट पर पहुंचना होगा : पुलिस आयुक्त का कहना है कि क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए बीट मार्शल को फिक्स प्वाइंट पर पहुंचना ही पड़ेगा। इससे वह काम में लापरवाही नहीं कर पाएगा और सड़क पर पुलिस दिखने से अापराधिक घटनाओं पर रोक लगेगी। कोई घटना होने पर वह तत्काल मौके पर पहुंच सकेगा। पुलिस आयुक्त और अपर आयुक्त सुनील फुलारी की संकल्पना से इस अभिनव योजना को साकार िकया गया है।

खबरें और भी हैं...