दैनिक भास्कर हिंदी: सोहराबुद्दीन केसः स्मृति ईरानी बोलीं- कांग्रेस ने CBI का दुरुपयोग कर अमित शाह को फंसाया 

January 1st, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सोहराबुद्दीन मामले में फैसला आने के बाद कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को सोहराबुद्धीन मामले में फंसाने के लिए CBI का दुरुपयोग किया था। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए ईरानी ने कहा, 'कांग्रेस ने साल 2010 में CBI का दुरुपयोग कर अमित शाह को फंसाया। बीजेपी अध्यक्ष के खिलाफ कांग्रेस की साजिश के स्पष्ट सबूत मिले हैं। हम देश के सामने यह बात बतलाना चाहते हैं कि कांग्रेस अपनी सत्ता के रास्ते में आने वाले किसी भी शख्स को नहीं छोड़ती है।'

 

गौरतलब है कि सोहराबुद्दीन केस में सीबीआई स्पेशल कोर्ट ने 20 दिसंबर को सभी 22 आरोपियों को बरी कर चुकी है। कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए कहा था कि आरोपियों के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं है। इसलिए आरोपियों को इस मामले से रिहा किया जाता है।

बता दें कि साल 2005 में गुजरात व राजस्थान पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में सोहराबुद्दीन मारा गया था। इस मामले में दायर सीबीआई की पहली चार्जशीट के मुताबिक 23 नवंबर 2005 को सोहराबुद्दीन और कौसर बी एक बस में हैदराबाद से महाराष्ट्र के सांगली जा रहे थे कि तभी गुजरात के आतंकवाद निरोधी दस्ते ने उनकी बस रोकी। पुलिस सिर्फ़ सोहराब को बस से उतारना चाहती थी लेकिन कौसर बी भी अपने पति के साथ उतर गई। इसके बाद इस जोड़े को अहमदाबाद के बाहर एक फार्महाउस ले जाया गया और तीन दिन बाद एक फर्जी मुठभेड़ में मार दिया गया। इस मामले में डीजी वंजारा समेत अमित शाह जैसे बड़े नाम शामिल थे। सोहराबुद्दीन केस की सुनवाई कर रहे सीबीआई जज लोया की भी 1 दिसंबर 2014 को नागपुर में संदिग्ध परस्थितियों में मौत हो गई थी। विपक्ष उनकी इस मौत पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर उंगली उठाता रहा है।