अमरावती: संपत्ति कर में छूट योजना का लाभ देकर 1130 घरों में लगाया गया सोलर पैनल

February 28th, 2022

डिजिटल डेस्क, अमरावती । वर्ष 2020 में अमरावती महानगरपालिका की ओर से अभय योजना के साथ ही संपत्ति कर धारकों को राहत देने के उद्देश्य से सोलर पैनल योजना भी लाई गई थी इस योजना के तहत घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने पर संपत्तिकर में 40 फीसदी तक की छूट देने का प्रावधान था यह योजना सामान्य संपत्तिकर धारकों के साथ ही औद्योगिक संपत्तिकर धारकों के लिए भी लाई गई थी।

मनपा द्वारा लाई गई इस योजना का लाभ शहर में अब तक 1130 संपत्ति धारकों की ओर से उठाया गया है। योजना का लाभ लेने वाले संपत्तिकर धारकों को कुल एक करोड़ 33 लाख 76 हजार 900 रुपए का टैक्स माफ किया गया है जबकि अभय योजना के जरिए ब्याज की राशि में राहत पाने वालों की संख्या 4306 रही है अभय योजना के तहत मनपा की ओर से टैक्स पर लगाए गए अतिरिक्त ब्याज की रकम में से 2 करोड़ 89 लाख 27 हजार रुपए माफ किए गए हैं।

अमरावती मंडल की ओर से संपत्तिकर के लक्ष्य को अधिक से अधिक हासिल करने तथा पर्यावरण संबंधित कार्यों को मजबूत दिशा में ले जाने के लिए या कदम उठाए गए थे नागरिकों की ओर से इन दोनों ही योजनाओं को मिलाजुला प्रतिसाद मिला है। जहां सामान्य ग्राहकों में से 845 लोगों ने अपने घरों पर सोलर पैनल लगवाए हैं। वहीं 285 व्यावसायिक संपत्तिकर धारकों ने सोलर पैनल की योजना को अपनाया है मनपा संपत्तिकर विभाग की ओर से नागरिकों को इस योजना में और भी बढ़चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया है।