comScore

यूनिवर्सिटी में परीक्षा पर चर्चा के लिए होगी विशेष बैठक

यूनिवर्सिटी में परीक्षा पर चर्चा के लिए होगी विशेष बैठक

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अंतिम वर्ष की परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा से उत्पन्न हुए संभ्रम के बीच राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय अपनी मैनेजमेंट काउंसिल और एकेडमिक काउंसिल की विशेष बैठक बुला कर चर्चा करने की तैयारी कर रहा है। प्राधिकरण के सदस्यों ने प्रभारी कुलगुरु डॉ. मुरलीधर चांदेकर को पत्र लिख कर यह मांग की है। 

सबकी सहमति जरूरी : मैनेजमेंट काउंसिल सदस्य विष्णु चांगदे ने पत्र में कुलगुरु को लिखा है कि विद्यार्थियों को ऐसे सीधे पास करने का फैसला लेते वक्त यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि यह मूल्यांकन विश्वविद्यालय अधिनियम के नियमों के तहत हो, तभी विद्यार्थियों की डिग्री वैध होगी। इसके लिए मैनेजमेंट काउंसिल और अन्य प्राधिकरणों की सहमति जरूरी है। यदि कुलगुरु सीधे अपने विशेषाधिकारों का उपयोग करके विद्यार्थियों को पास करने का आदेश जारी कर दें, तो आगे चल कर पेचिदगियां निर्माण हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि विश्वविद्यालय अपने प्राधिकरण की बैठक लेकर सभी सदस्यों की चर्चा करने दे। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाए। कुलगुरु ने उन्हें कुछ दिन में बैठक बुलाने का आश्वासन दिया है। एड. मनमोहन बाजपेयी व अन्य सदस्यों ने भी बैठक बुलाने की मांग की है।

निर्णय का विरोध : उल्लेखनीय है कि 8 मई को उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने राज्य में केवल अंतिम वर्ष की परीक्षा लेकर शेष सभी सेमिस्टर के विद्यार्थियों को पास करने की घोषणा की। विश्वविद्यालयों को ऐसे निर्देश भी जारी िकए गए। 31 मई को मुख्यमंत्री ने घोषणा करके अंितम वर्ष की परीक्षा रद्द करने का फैसला सुना दिया। बताया कि पिछले सेमिस्टर में विद्यार्थियों को जितने अंक दिए गए, उसका एवरेज निकाल कर अंतिम सेमिस्टर का मूल्यांकन होगा। जो इस रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, वे बाद में परीक्षा दे सकते हैं। अभाविप व अन्य पक्षों की ओर से इस निर्णय का विरोध किया जा रहा है। 

कमेंट करें
Vjtbf