दैनिक भास्कर हिंदी: सृजन घोटाला :  बिहार के डिप्टी CM सुशील मोदी की बहन के यहां इनकम टैक्स का छापा

September 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में हुए सृजन घोटाले की आंच अब राज्य के डिप्टी सीएम सुशील मोदी के परिवार तक पहुंचने लगी है। इस मामले में गुरुवार को इनकम टैक्स विभाग ने कार्रवाई करते हुए छापेमारी की। IT टीम ने सुशील मोदी की बहन रेखा मोदी के पटना दफ्तर पर छापे मार कार्रवाई को अंजाम दिया। इनकम टैक्स के अलावा इस छापेमारी में बिहार पुलिस की टीम भी मौजूद है। बता दें कि बिहार का सृजन घोटाला काफी बड़ा है, जो भागलपुर में हुआ था।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों की टीम गुरुवार को पटना में सुशील मोदी की बहन रेखा मोदी के आवास पर पहुंची। इस दौरान टीम ने तलाशी लेते हुए उनके घर को पूरी तरह से खंगाला है। छापेमारी के दौरान पटना पुलिस की एक टीम भी वहां मौजूद है। छापे की कार्रवाई में उनके घर से क्या बरामद हुआ है, इस बारे में अभी जानकारी नहीं मिल पाई है।

बता दें कि लालू यादव के छोटे बेटे और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने सुशील मोदी पर भी आरोप लगाए थे कि वे इस घोटाले में सम्मिलित हैं। तेजस्वी ने आरोप लगाते हुए दावा किया था कि सृजन घोटाले में सुशील मोदी के रिश्तेदारों की सहभागिता है। तेजस्वी ने इसी साल जून महीने में सोशल मीडिया ट्विटर पर इस घोटाले से जुड़े कुछ कागजात शेयर किए थे। इन कागजातों में कुछ बैंक अकाउंट के डिटेल भी दिए गए हैं, जो सृजन घोटाले में प्रयोग किए गए थे।

 

 



बैंक अधिकारियों की मदद से हुआ सृजन घोटाला
सृजन घोटाला बिहार के भागलपुर में अंजाम दिया गया था। इस घोटाले में बैंक अधिकारियों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण रही थी। इस घोटाले को सृजन घोटाला इसलिए कहते हैं, क्योंकि सृजन महिला आयोग नामक संस्था ने बैंक और ट्रेजरी अधिकारियों के साथ मिलकर करोड़ों रुपए के गबन को अंजाम दिया। बैंक अधिकारी सरकारी फंड को गुपचुप तरीके से सृजन के खाते में डाल देते थे। संस्था ने पैसे को रियल एस्टेट जैसे धंधों में लगाकर करोड़ों रुपये के वारे-न्यारे किए। बिहार सरकार ने मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की है।